सरकार का प्रस्ताव, अगले साल अप्रैल से सभी वाहनों पर ईंधन खपत मानक हों लागू

Share Us

286
सरकार का प्रस्ताव, अगले साल अप्रैल से सभी वाहनों पर ईंधन खपत मानक हों लागू
07 Jul 2022
min read

News Synopsis

सरकार ने प्रस्ताव Government Proposal दिया है कि अगले साल अप्रैल से सभी वाहनों के लिए ईंधन खपत मानक Fuel Consumption Standards हों लागू किए जाएं। देश में प्रदूषण Pollution को कम करने और ज्यादा ईंधन कुशल वाहनों Fuel Efficient Vehicles को पेश करने के मकसद से, सरकार ने अप्रैल 2023 से विभिन्न श्रेणियों Various Categories के हल्के, मध्यम और भारी वाहनों Heavy Vehicles, के लिए ईंधन खपत मानकों का पालन अनिवार्य करने का प्रस्ताव दिया है।

एक आधिकारिक बयान Official Statement में यह जानकारी सामने आई है। बयान में आगे जानकारी देते हुए बताया गया है कि मोटर वाहन उद्योग मानक 149 में उल्लिखित उत्पादन की अनुरूपता की प्रक्रिया के अनुसार ईंधन खपत मानकों का निरंतर अनुपालन सत्यापित किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि, "सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय Ministry of Road Transport and Highways (MoRTH) ने 1 जुलाई 2022 को एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें भारत में निर्मित या आयात Manufactured or Imported किए गए हल्के, मध्यम और विभिन्न श्रेणियों के भारी शुल्क वाले मोटर वाहन के लिए ईंधन की खपत मानकों (FCS) के अनुपालन को शामिल करने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम Central Motor Vehicles Rules (CMVR) 1989 के नियम 115 G में संशोधन किया गया है।"