News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार फ़ूड प्रोडक्ट्स के लिए केवल FSSAI की मंजूरी लेगी

Share Us

214
सरकार फ़ूड प्रोडक्ट्स के लिए केवल FSSAI की मंजूरी लेगी
06 Feb 2024
5 min read

News Synopsis

सरकार ने खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों में विभिन्न संशोधनों को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत खाद्य उत्पादों के लिए खाद्य नियामक एफएसएसएआई FSSAI से केवल एक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण Food Safety and Standards Authority of India इस संबंध में एक मसौदा अधिसूचना जारी करेगा और संशोधनों को अंतिम रूप देने से पहले हितधारकों की टिप्पणियां मांगेगा।

यदि इन संशोधनों को अंतिम रूप दिया जाता है, तो खाद्य उत्पादों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो और एगमार्क से प्रमाणन की आवश्यकता नहीं होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एफएसएसएआई ने अपनी 43वीं बैठक में खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों को सुव्यवस्थित करने के लिए विभिन्न संशोधनों को मंजूरी दी।

यह बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा Union Health Secretary Apurva Chandra की अध्यक्षता में हुई।

मंत्रालय ने कहा कि "संशोधनों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद खाद्य उत्पादों के लिए केवल एफएसएसएआई प्रमाणीकरण अनिवार्य होगा।"

इस कदम से 'एक राष्ट्र, एक कमोडिटी, एक नियामक' की अवधारणा के माध्यम से व्यापार करने में आसानी होगी।

"बैठक में खाद्य उत्पादों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो या एगमार्क प्रमाणन को खत्म करने के लिए विभिन्न खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों में विभिन्न संशोधनों को मंजूरी दी गई।"

संशोधनों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद खाद्य व्यवसायों को अनिवार्य प्रमाणीकरण के लिए विभिन्न प्राधिकरणों के पास नहीं जाना पड़ेगा, केवल खाद्य उत्पादों के लिए FSSAI प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया जाएगा।

अन्य स्वीकृतियों में मीड (हनी वाइन) और अल्कोहलिक रेडी-टू-ड्रिंक (आरटीडी) पेय पदार्थों के मानक, दूध वसा उत्पादों के मानकों में संशोधन, हलीम के मानक आदि शामिल हैं।

प्राधिकरण ने खाद्य उत्पादों के नियामक अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए विश्लेषण के तरीकों की एक व्यापक मैनुअल को भी मंजूरी दी। अंतिम रूप देने से पहले हितधारकों की टिप्पणियों को आमंत्रित करने के लिए मसौदा अधिसूचना के लिए बैठक में विभिन्न खाद्य सुरक्षा और मानक विनियमों में संशोधन को मंजूरी दी गई।

इन विनियमों में दूध वसा उत्पादों के मानकों में संशोधन शामिल है, जिसके हिस्से के रूप में घी के लिए फैटी एसिड की आवश्यकताएं अन्य दूध वसा उत्पादों पर भी लागू होंगी।

प्राधिकरण मांस उत्पादों के मानकों के हिस्से के रूप में 'हलीम' के लिए भी मानक तय करेगा। हलीम मांस, दाल, अनाज और अन्य सामग्री से बना एक व्यंजन है, जिसका फिलहाल कोई तय मानक नहीं है।

जी कमला वर्धन राव सीईओ एफएसएसएआई G Kamala Vardhana Rao CEO FSSAI ने कहा इस बैठक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, कानून और न्याय मंत्रालय, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों ने भाग लिया। और बैठक में उद्योग संघों, उपभोक्ता संगठनों, अनुसंधान संस्थानों और किसान संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।