फसल बीमा योजना में सरकार करेगी ये सुधार, जानें डिटेल्स

Share Us

334
फसल बीमा योजना में सरकार करेगी ये सुधार, जानें डिटेल्स
02 Sep 2022
min read

News Synopsis

सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) में सुधार करने की तैयारी कर रही है। सरकार की ओर से चल रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में कुछ बीमा कंपनियों Insurance companies की ओर से लाभ कमाने की खबरों के बीच केंद्र प्रीमियम दरों Premium rates को युक्तिसंगत बनाने और बीमाकर्ताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम में सुधार करने की योजना बन रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक योजना में संभावित महत्वपूर्ण बदलाव 2023-24 फसल वर्ष (जुलाई-जून) से कैबिनेट की मंजूरी Cabinet approval के बाद लागू किए जाएंगे।

गौर करने वाली बात ये है कि फरवरी 2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं  Natural calamities से होने वाली फसल के नुकसान या क्षति से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता Financial assistance प्रदान करना है। इस योजना में खरीफ (गर्मी) के मौसम में उगाई जाने वाली सभी खाद्य और तिलहन फसलों के लिए किसानों की ओर से देय अधिकतम प्रीमियम दो प्रतिशत किसानों की ओर से देय प्रीमियम और बीमा शुल्क की दर के बीच का अंतर केंद्र और राज्यों की ओर से समान रूप से साझेदारी करते हुए चुकाया जाता है।

किसानों की स्वैच्छिक भागीदारी Voluntary participation को सुनिश्चित करने और किसी भी मामले में 72 घंटों के भीतर फसल के नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने के लिए इस योजना में अंतिम बार वर्ष 2020 में संशोधन किया गया था।