टायर इंडस्ट्री के लिए नई स्टार रेटिंग लाएगी सरकार

Share Us

635
टायर इंडस्ट्री के लिए नई स्टार रेटिंग लाएगी सरकार
18 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश में सरकार ने अब टायर उद्योग Tire Industry के लिए नई स्टार रेटिंग नियम New Star Rating Rules लाने की तैयारी की है। इससे गाड़ियों का माइलेज Vehicle Mileage 10 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान है। सरकार अब एसी, फ्रिज समेत कई इलेक्ट्रिक सामनों Many Electric Vehicles including AC, Refrigerator की तर्ज पर गाड़ियों के टायर की भी स्टार रेटिंग मुहैया कराने वाली है। इससे न सिर्फ यात्रा सुरक्षित होगी बल्कि वाहनों का माइलेज भी बढ़ सकेगा।

सरकार जल्द ही टायर उद्योग के लिए नई 5-स्टार रेटिंग New 5-Star Rating लाएगी। इसके लिए ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) Automotive Research Association of India (ARAI) ने टायर उद्योग से बातचीत पूरी कर ली है। टायरों को ईंधन बचाने, सुरक्षा सुनिश्चित करने और वाहन को फिसलने से रोकने की क्षमता के आधार पर रेटिंग दी जाएगी। मौजूदा नियम की बात करें तो इस समय, टायरों की गुणवत्ता  Quality of Tires के लिए BIS नियम लागू होते हैं।

यह गुणवत्ता के समान स्तर को दर्शाता है, लेकिन ग्राहकों को यह नहीं पता होता है कि उन्हें कौन सा टायर खरीदना चाहिए। क्योंकि सभी टायर बीआईएस सर्टिफिकेट BIS Certificate के साथ आते हैं। माना जा रहा है कि 5-स्टार रेटिंग वाले टायरों के इस्तेमाल से 10 फीसदी तक ईंधन की बचत की जा सकती है।