सरकार वोडाफोन आइडिया में इस शेयर भाव पर करेगी हिस्सेदारी का अधिग्रहण

Share Us

363
सरकार वोडाफोन आइडिया में इस शेयर भाव पर करेगी हिस्सेदारी का अधिग्रहण
09 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India की केंद्र सरकार Central Government कर्ज में डूबी हुई दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड Vodafone Idea Limited (वीआीएल) के शेयर का भाव 10 रुपए पर स्थिर हो जाने के बाद इस कंपनी में हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की तैयारी में है। एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई-के साथ बातचीत में इसकी जानकारी दी है। सूत्र के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, ‘‘बाजार नियामक सेबी Market Regulator SEBI के मानकों के मुताबिक हिस्सेदारी का अधिग्रहण समान मूल्य पर ही होना चाहिए। वीआईएल के शेयर Shares of VIL का भाव 10 रुपये के करीब स्थिर होने के बाद दूरसंचार विभाग Department of Telecom हिस्सेदारी अधिग्रहण को मंजूरी देगा।’’ वीआईएल के शेयर गत 19 अप्रैल से ही 10 रुपये के स्तर से नीचे कारोबार कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को बीएसई में इसका शेयर 1.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 9.68 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

वीआईएल पर सरकार को ब्याज के तौर पर करीब 16,000 करोड़ रुपये की देनदारी है। इसके निदेशक मंडल Board of Directors ने इस देनदारी के एवज में सरकार को 10 रुपये प्रति शेयर के समान भाव पर हिस्सेदारी देने की पेशकश की है। वित्त मंत्रालय ने गत जुलाई में इस दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनी Telecom Service Provider Company में हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। इस हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद वीआईएल में सरकार का स्वामित्व करीब 33 प्रतिशत हो जाएगा जबकि कंपनी के प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 74.99 प्रतिशत से घटकर 50 प्रतिशत से नीचे आ जाएगी।

सरकार ने दूरसंचार सेवाप्रदाताओं Telecom Service Providers को यह विकल्प दिया था कि समायोजित सकल राजस्व Adjusted Gross Revenue, (एजीआर) की बकाया राशि और लंबित स्पेक्ट्रम किस्तों spectrum installments पर देय ब्याज को हिस्सेदारी के रूप में बदला जा सकता है।