News In Brief Auto
News In Brief Auto

FAME II उल्लंघन के दोषी ई-स्कूटर निर्माताओं को सरकार दंडित करेगी

Share Us

332
FAME II उल्लंघन के दोषी ई-स्कूटर निर्माताओं को सरकार दंडित करेगी
20 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्र आधा दर्जन इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माताओं Electric Scooter Manufacturers को दंडित करने के उपायों पर विचार कर रहा है, जिन्हें फ्लैगशिप FAME II योजना के तहत गलत तरीके से सब्सिडी का दावा करने का दोषी पाया गया है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि इन कंपनियों को भविष्य में सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने से रोकना और साथ ही पिछले 15 महीनों में बेचे गए वाहनों पर छूट का लाभ उठाने की अनुमति नहीं देना कुछ ऐसे कदम हैं, जिन पर विचार किया जा रहा है।

सरकार ने पिछले महीने सात कंपनियों Hero Electric, Okinawa Autotech, Ampere EV, Revolt Motors, Benling India, Lohia Auto और AMO Mobility को कुल लगभग 500 करोड़ का रिकवरी नोटिस भेजा था, FAME II के तहत आवश्यक स्थानीय सोर्सिंग मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए प्रोत्साहन का दावा करना।

लोहिया 3-व्हीलर इलेक्ट्रिक्स के निर्माता हैं। नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा यह विकल्पों में से एक है, जिस पर विचार किया जा रहा है। हम बकाया वसूलने के बाद अंतिम निर्णय लेंगे।

भारी उद्योग मंत्रालय - योजना के लिए नोडल मंत्रालय - सरकार के अन्य विभागों के साथ विकल्प पर चर्चा कर रहा है, क्योंकि यह निवेश को प्रभावित करता है। यदि कोई कंपनी अयोग्य घोषित की जाती है, तो उसे योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की भविष्य की बिक्री पर प्रोत्साहन नहीं मिलेगा और पिछले 15 महीनों में बेचे गए वाहनों पर अतिरिक्त प्रोत्साहन देना होगा।

ईटी के एक सवाल के जवाब में एम्पीयर ईवी बेचने वाली ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Greaves Electric Mobility के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह सरकार के साथ काम कर रही है, ताकि उनकी चिंता को बेहतर ढंग से समझा जा सके और इस संबंध में विस्तृत प्रतिनिधित्व दायर किया है। उन्होंने कहा जीईएम इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास, इंजीनियरिंग और निर्माण में विश्व में अग्रणी बनने की भारत की महत्वाकांक्षा को साकार करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

एएमओ मोबिलिटी ने कहा कि उसके अधिकांश ग्राहक भारत सरकार द्वारा शुरू की गई फेम II सब्सिडी योजना के लाभार्थी थे।

हम आपके ध्यान में लाना चाहते हैं, कि एएमओ मोबिलिटी को केवल 0.85 करोड़ की सब्सिडी प्राप्त हुई है, और ग्राहकों को अब तक दी गई सब्सिडी राशि लगभग 11 करोड़ है। हम अपने निपटान के लिए एजेंसी और मंत्रालय के साथ चर्चा कर रहे हैं। मामला हालांकि छोटा है, और भारत में पारंपरिक से इलेक्ट्रिक गतिशीलता में प्रतिमान को स्थानांतरित करने में हमारा समर्थन करता है, एक कंपनी के प्रवक्ता ने कहा। ओकिनावा के एक प्रवक्ता ने कहा हम स्पष्ट करना चाहते हैं, कि ओकिनावा को प्रतिबंध के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। इस बीच हमने अनुपालन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए संबंधित मंत्रालय को सभी आवश्यक दस्तावेज अग्रसक्रिय रूप से जमा कर दिए हैं।

रिवॉल्ट मोटर्स और बेनलिंग इंडिया Revolt Motors and Benling India ने सोमवार को प्रेस समय तक इस मामले पर ईटी के सवालों का जवाब नहीं दिया।

केंद्र ने वाहन परीक्षण एजेंसियों ARAI और iCAT द्वारा पूछताछ के पूरा होने के लंबित 13 फर्मों को FAME II के तहत 1,400 करोड़ के सब्सिडी वितरण को निलंबित कर दिया था, कि क्या उन्होंने स्थानीय सोर्सिंग मानदंडों का उपयोग करके उल्लंघन किया था। उनके वाहनों में चीन से आयातित पुर्जे।

एमएचआई उन कंपनियों को सब्सिडी जारी करने की प्रक्रिया में है, जिन्हें इन जांचों में क्लीन चिट मिली है, और कहा कि सभी वैध दावों को महीने के अंत तक मंजूरी दे दी जाएगी। अधिकारी ने कहा हम पहले ही लगभग 200 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुके हैं। हम महीने के अंत तक अधिकांश दावों का भुगतान कर देंगे।

कुल मिलाकर सरकार को FAME II के तहत पंजीकृत कंपनियों से प्रोत्साहन के लिए 1,050,000 दावे प्राप्त हुए हैं। इसमें से एमएचआई ने 400,000 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दावों को मंजूरी नहीं दी है। इसमें दोषी कंपनियों द्वारा किए गए दोपहिया वाहनों की बिक्री पर किए गए दावे, सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के वाहन पोर्टल पर पंजीकृत नहीं किए गए राज्यों में दोपहिया वाहनों की बिक्री पर दावे, और दो-पहिया वाहनों की बिक्री पर दावे शामिल हैं, जिन व्हीलर्स पर प्रस्तुत की गई जानकारी से संबंधित प्रश्न प्राधिकरण द्वारा उठाए गए हैं।