News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत की G20 अध्यक्षता को चिह्नित करने के लिए सरकार दो स्मारक सिक्के जारी करेगी

Share Us

274
भारत की G20 अध्यक्षता को चिह्नित करने के लिए सरकार दो स्मारक सिक्के जारी करेगी
26 Jul 2023
min read

News Synopsis

सरकार G20 की अध्यक्षता को चिह्नित करने के लिए दो स्मारक सिक्के Two Commemorative Coins जारी करेगी। भारत के पास 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक G20 की अध्यक्षता है।

एक गजट अधिसूचना के अनुसार 100 और 75 मूल्यवर्ग के सिक्के केवल 'भारत की जी20 प्रेसीडेंसी' के अवसर पर केंद्र सरकार के अधिकार के तहत जारी करने के लिए टकसाल में बनाए जाएंगे।

सिक्के ऐसे समय में ढाले जा रहे हैं, जब भारत की अध्यक्षता में जी20 की बैठकें सितंबर में नई दिल्ली में प्रस्तावित नेतृत्व शिखर सम्मेलन Proposed Leadership Summit in New Delhi की ओर बढ़ रही हैं। इस बैठक में 43 प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है, जो कि G20 में अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल है।

स्मारक सिक्कों को वैध मुद्रा माना जाता है, लेकिन उन्हें सामान्य प्रचलन के लिए जारी नहीं किया जाता है। कोई इन्हें निर्दिष्ट एजेंसियों से प्राप्त कर सकता है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक दोनों सिक्कों का आकार एक जैसा होगा, आकार 44 मिलीमीटर के बाहरी व्यास के साथ गोलाकार होगा। दाँतों की संख्या 200 होगी। धातु संरचना एक चतुर्धातुक मिश्र धातु होगी जिसमें चांदी (50 प्रतिशत), तांबा (40 प्रतिशत), निकल (05 प्रतिशत) और जस्ता (05 प्रतिशत) की संरचना होगी।

दोनों सिक्कों के मुख पर मध्य में अशोक स्तंभ Ashoka Pillar का सिंह शीर्ष अंकित होगा, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' अंकित होगा, बायीं ओर परिधि पर देवनागरी लिपि में 'भारत' शब्द और दाहिनी परिधि पर 'शब्द' अंकित होगा।

इस पर सिंह के शीर्ष के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंकों में रुपये का प्रतीक '' और अंकित मूल्य '100' और '75' भी अंकित होगा। सिक्कों के पीछे की तरफ केंद्र में भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो का डिज़ाइन होगा। सिक्के की ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में 'वसुधैव कुटुंबकम' लिखा होगा और सिक्कों की निचली परिधि पर अंग्रेजी में 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर' लिखा होगा।

भारत की G20 प्रेसीडेंसी का विषय "वसुधैव कुटुंबकम" या "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है। अनिवार्य रूप से विषय सभी जीवन - मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीवों के मूल्य और पृथ्वी ग्रह और व्यापक ब्रह्मांड में उनके अंतर्संबंध की पुष्टि करता है। यह विषय व्यक्तिगत जीवन शैली के साथ-साथ राष्ट्रीय विकास के स्तर पर भी संबंधित, पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ और जिम्मेदार विकल्पों के साथ LiFE पर प्रकाश डालता है, जिससे विश्व स्तर पर परिवर्तनकारी कार्यों को बढ़ावा मिलता है, जिसके परिणामस्वरूप एक स्वच्छ, हरित और नीला भविष्य होता है।

भारत के लिए G20 की अध्यक्षता "अमृतकाल" की शुरुआत का भी प्रतीक है, जो 15 अगस्त 2022 को इसकी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ से शुरू होने वाली 25 साल की अवधि है, जो इसकी स्वतंत्रता की शताब्दी तक ले जाती है।

भारत 32 विभिन्न कार्य धाराओं में 50 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी कर रहा है, और इसमें जी20 प्रतिनिधियों और मेहमानों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाने और उन्हें एक अद्वितीय भारतीय अनुभव प्रदान करने का अवसर मिलेगा।