News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार भारतनेट में 13 अरब डॉलर और निवेश करेगी: अश्विनी वैष्णव

Share Us

516
सरकार भारतनेट में 13 अरब डॉलर और निवेश करेगी: अश्विनी वैष्णव
15 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Minister of Electronics and Information Technology Ashwini Vaishnav ने कहा कि सरकार ग्रामीण इंटरनेट कनेक्टिविटी योजना Rural Internet Connectivity Scheme को हर गांव तक विस्तारित करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में भारतनेट में कुल 13 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

उन्होंने कहा आज करीब 850 मिलियन लोगों के पास इंटरनेट तक पहुंच है। लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। हम इसे 13 अरब डॉलर के निवेश के साथ बढ़ाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उच्च गुणवत्ता वाला ब्रॉडबैंड इंटरनेट Broadband Internet इस देश के हर कोने तक पहुंचे। एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा पर जी20 सम्मेलन G20 Conference on Crime and Security के समापन सत्र में बोलते हुए।

सरकार ने अब तक ग्रामीण इंटरनेट कनेक्टिविटी योजना में लगभग 8.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जिसका लक्ष्य देश के सभी छह लाख गांवों में तेज ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी Fast Broadband Internet Connectivity in Villages प्रदान करना है।

उन्होंने कहा कि भारतनेट में निवेश के अलावा सरकार उन क्षेत्रों में 4जी कनेक्टिविटी 4G Connectivity को बेहतर बनाने के लिए और अधिक निवेश करेगी, जहां निजी कंपनियों के लिए निवेश करना ज्यादा आर्थिक रूप से फायदेमंद नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि इस तरह के निवेश से होने वाली वृद्धि भारत जैसे समाज के लिए महत्वपूर्ण है।

वैष्णव ने कहा भारत जैसे तेजी से विकसित हो रहे समाज में प्रौद्योगिकी पर कुछ कंपनियों का कब्जा नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा किसी भी मामले में प्रौद्योगिकी को एक या मुट्ठी भर प्रौद्योगिकियों द्वारा सीमित नहीं किया जाना चाहिए। दूसरा सबसे गरीब व्यक्ति को भी प्रौद्योगिकी तक उतनी ही पहुंच होनी चाहिए जितनी उस व्यक्ति को जिसके पास अधिक संसाधन हैं।

वैष्णव ने कहा प्रौद्योगिकी को हर रोज़ की जिंदगी के क्षेत्रों को शामिल करना चाहिए और यही कारण है, कि केंद्र सरकार ने डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे Digital Public Infrastructure को विकसित करने की मानसिकता के साथ इसे अपनाने का फैसला किया है।

सार्वजनिक-निजी भागीदारी दृष्टिकोण का मतलब था, कि प्रमुख डिजिटल प्रौद्योगिकियों का मुख्य मंच सार्वजनिक धन का उपयोग करके विकसित किया जाएगा।