महंगाई पर लोकसभा में चर्चा के लिए सरकार तैयार, हंगामें के आसार

Share Us

279
महंगाई पर लोकसभा में चर्चा के लिए सरकार तैयार, हंगामें के आसार
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

संसद Parliament में विपक्ष के हंगामे के बाद दो हफ्तों तक कार्यवाही बाधित proceedings disrupted रही। सरकार अब महंगाई inflation पर अब चर्चा करने के लिए तैयार हो गई है। आज महंगाई पर लोकसभा Lok Sabha में चर्चा होने की उम्मीद है, जबकि मंगलवार को राज्यसभा Rajya Sabha में इस पर बहस की जाएगी। लोकसभा में चर्चा को आज के लिए नियम 193 के तहत सूचीबद्ध किया गया है। इस मुद्दे पर बहस के लिए नोटिस शिवसेना सांसद विनायक राउत  Shiv Sena MP Vinayak Raut और कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी Congress MP Manish Tewari ने लोकसभा में दिया था। वहीं, राज्यसभा में अगले दिन नियम 176 के तहत इस पर चर्चा होगी।

राज्यसभा में राकांपा सांसद फौजिया खान NCP MP Fauzia Khan ने चर्चा का नोटिस दिया था। दोनों सदनों में जवाब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman द्वारा दिए जाने की संभावना जताई जा रही है। मानसून सत्र के पहले दिन से ही विपक्ष महंगाई पर चर्चा कराने पर अड़ा है। विपक्षी पार्टियां संसद में महंगाई पर चर्चा discussion on inflation के बाद अगले सप्ताह सेना भर्ती की अग्निपथ योजना Agneepath scheme पर चर्चा के लिए जोर दे सकती हैं।

विपक्षी नेताओं ने कहा कि अग्निपथ योजना पर बहस को लेकर उनके बीच आम सहमति है, लेकिन इस विषय में अलग-अलग पार्टियों का रुख एक समान नहीं है। संसद के मानसून सत्र के अब सिर्फ 10 कार्यदिवस बचे हैं और इसकी उम्मीद कम है कि पार्टियां किसी भी सदन में सेना में भर्ती की नई योजना पर बहस कर पाएं। वहीं, एक विपक्षी नेता ने कहा है कि , हम निश्चित रूप से बहस की मांग करेंगे, लेकिन इस मांग के पूरा होने की उम्मीद कम है, क्योंकि इसके लिए समय बहुत कम बचा है।

सत्र 12 अगस्त को खत्म होना है और उससे पहले एक सप्ताहांत और उससे पहले उप राष्ट्रपति Vice President का चुनाव और निवर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की विदाई का कार्यक्रम है।