सरकार का 5 जी प्रौद्योगिकी के लिए 100 प्रयोगशालाएं स्थापित करने का प्लान- वैष्णव

Share Us

567
सरकार का 5 जी प्रौद्योगिकी के लिए 100 प्रयोगशालाएं स्थापित करने का प्लान- वैष्णव
03 Oct 2022
min read

News Synopsis

रविवार Sunday को भारत India के दूरसंचार मंत्री Minister of Telecom अश्विनी वैष्णव Ashwini Vaishnav ने अपने बयान में कहा है कि सरकार की देश में 5 जी प्रौद्योगिकी 5G technology के लिए 100 प्रयोगशालाएं laboratories स्थापित करने की योजना है जिनमें विद्यार्थियों को प्रशिक्षण  training of students देने एवं प्रयोग करने के लिए उपयोग में लाई जाएंगी। मंत्री ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस Indian Mobile Congress में शिरकत कर रही कंपनियों से नये दूरसंचार विधयेक New Telecom Bill पर अपनी राय देने का भी आह्वान भी किया। इस विधेयक के माध्यम से सरकार का लक्ष्य लाइसेंस व्यवस्था Licensing System को आसान बनाना है।

अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि, ‘‘ हम देशभर में 5 जी की 100 प्रयोशालाएं स्थापित करने जा रहे हैं। मैं दूरसंचार उद्योग Telecom Industry से साथ आने और इन 100 प्रयोगशालाओं में से कम से कम 12 को विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने एवं प्रयोग करने के वास्ते दूरसंचार इनक्यूबेटर Telecom Incubator के रूप में परिवर्तित करने का अनुरोध करता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सरकार सभी दूरसंचार कंपनियों के वास्ते लाइसेंस व्यवस्था को आसान बनाने की दिशा में बढ़-चढ़कर काम कर रही है।

मैं स्टार्टअप और एमएसमई  Startups and MSMEs की ऊर्जा देखकर वाकई खुश हूं जो लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जा रहे हैं।’’ वहीं वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal भी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पहुंचे और उन्होंने कहा कि 5 जी की शुरुआत न केवल भारत बल्कि दुनिया के लिए निर्णायक क्षण है।