News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने हरित हाइड्रोजन के लिए 17 हजार करोड़ की योजना बनाई

Share Us

491
सरकार ने हरित हाइड्रोजन के लिए 17 हजार करोड़ की योजना बनाई
29 Jun 2023
min read

News Synopsis

एमएनआरई सचिव भूपिंदर सिंह भल्ला MNRE Secretary Bhupinder Singh Bhalla ने बुधवार को कहा कि सरकार ने देश में इलेक्ट्रोलाइजर और हरित हाइड्रोजन के विनिर्माण Electrolyzer and Manufacturing of Green Hydrogen को बढ़ावा देने के लिए 17,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रोत्साहन की योजना बनाई है। इलेक्ट्रोलाइज़र विनिर्माण Electrolyzer Manufacturing के लिए प्रोत्साहन योजना के मसौदे और हरित हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए प्रोत्साहन योजना के एक हिस्से को अंतिम रूप दे दिया गया है, और जल्द ही इसे लागू किया जाएगा।

भल्ला ने कहा प्रोत्साहन एक योजना के तहत प्रदान किया जाएगा और इसका मसौदा तैयार किया गया है।

अधिकारी ने कहा इस कदम से स्वच्छ ऊर्जा स्रोत Clean Energy Source के लिए मांग पैदा होगी।

सरकार हरित हाइड्रोजन को बढ़ावा देने के लिए पहले से ही संबंधित मंत्रालयों के साथ काम कर रही है। भल्ला ने कहा कि मंत्रालय इलेक्ट्रोलाइजर विनिर्माण और हरित हाइड्रोजन Electrolyzer Manufacturing and Green Hydrogen के उत्पादन के लिए प्रोत्साहन के प्रावधान पर भी काम कर रहा है।

एमएनआरई सचिव ने कहा कि इलेक्ट्रोलाइज़र विनिर्माण के लिए प्रोत्साहन योजना के मसौदे और हरित हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए प्रोत्साहन योजना के हिस्से को अंतिम रूप दे दिया गया है, और जल्द ही इसे लागू किया जाएगा। हाइड्रोजन मिशन Hydrogen Mission के तहत दिए जा रहे कुल प्रोत्साहन रुपये से अधिक हैं, वर्ष 2030 तक 17,000 करोड़ रुपये, जिसे किश्तों में जारी किया जाएगा ताकि सरकार पहली किश्त से सीख ले और दूसरी किश्त विकसित करे।

अधिकारी ने यह भी घोषणा की कि ग्रीन हाइड्रोजन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन International Conference on Green Hydrogen 5-7 जुलाई 2023 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

एमएनआरई के संयुक्त सचिव अजय यादव MNRE Joint Secretary Ajay Yadav ने कहा कि अगले महीने विज्ञान भवन में तीन दिवसीय सम्मेलन Three Day Conference at Vigyan Bhavan में लगभग 25 सत्र आयोजित किए जाएंगे।

यह आयोजन संपूर्ण हरित हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला Green Hydrogen Value Chain में उभरती प्रौद्योगिकियों पर चर्चा करने के लिए हितधारकों को एक साथ लाएगा। भारत में हाइड्रोजन पर पहले सम्मेलन में भारत और विदेश से जापान, अमेरिका, यूरोपीय संघ जैसे विभिन्न देशों के लगभग 1,500 प्रतिनिधि भी भाग लेंगे।