News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला

Share Us

364
क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला
31 May 2022
7 min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालोंं में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency के चलन में भारी इजाफा हुआ है। क्रिप्टो को कई देशों ने रेगुलेेट Regulate कर दिया है और कई इस प्रक्रिया Procedure में आगे बढ़ रहे हैं। अब भारत में भी सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है। इस मामले पर आर्थिक मामलों के सचिव Economic Affairs Secretary अजय सेठ Ajay Seth ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि परामर्श पत्र Consultation Paper तैयार करने के लिए हमने गहन विचार-विमर्श Discussions किया है और न केवल घरेलू हितधारकों Domestic Stakeholders बल्कि आईएमएफ IMF, विश्व बैंक World Bank जैसे संगठनों से भी परामर्श लिया है।

हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही परामर्श पत्र को अंतिम रूप देकर पेश कर देंगे। देश में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों की संख्या लगातार इजाफा हो रहा है। भले ही सरकार ने इससे होने वाली आय पर 30 फीसदी का भारी भरकम टैक्स और एक फीसदी टीडीएस TDS लगाया है। अब भारत में क्रिप्टो को लेकर सरकार की ओर से बड़ा अपडेट आया है।

दरअसल, आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव, अजय सेठ ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कहा कि इस संबंध में परामर्श पत्र लगभग तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसे बनाने में हर पहलू पर गहन विचार-विमर्श किया गया है।