News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IDBI Bank के निजीकरण के लिए सरकार अगले महीने मांग सकती है बोली

Share Us

327
IDBI Bank के निजीकरण के लिए सरकार अगले महीने मांग सकती है बोली
12 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

आईडीबीआई बैंक IDBI Bank के निजीकरण Privatization की प्रक्रिया जुलाई में शुरू होने की संभावना है। एक अधिकारी के अनुसार केंद्र सरकार Central Government जुलाई के अंत तक बैंक के निजीकरण के लिए प्रारंभिक निविदाएं Preliminary Tenders आमंत्रित कर सकती है। अधिकारी ने कहा कि निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग Public Asset Management Department फिलहाल अमेरिका में आईडीबीआई बैंक की बिक्री के लिए रोड शो कर रहा है। इसके बाद प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। आगे अधिकारी ने कहा कि हमें आईडीबीआई रणनीतिक बिक्री पर आरबीआई के साथ एक और दौर की चर्चा की जरूरत हो सकती है। रुचि पत्र Expression of Interest जुलाई के अंत तक आमंत्रित किए जा सकते हैं।

आपको बता दें कि इस समय आईडीबीआई बैंक में सरकार की 45.48 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि एलआईसी की 49.24 प्रतिशत हिस्सेदारी है। मई 2021 में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आईडीबीआई बैंक में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण के ट्रांसफर किए जाने को सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। सरकार ने रणनीतिक बिक्री के लिए आधे दर्जन से अधिक सार्वजनिक कंपनियों की सूची बनाई हुई है। इनमें शिपिंग कॉर्प Shipping Corp कॉनकॉर Concor विजाग स्टील Vizag Steel आईडीबीआई बैंक, एनएमडीसी का नगरनार स्टील प्लांट और एचएलएल लाइफकेयर शामिल हैं। 

आपको बता दें की चालू वित्त वर्ष में अब तक सरकार केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विनिवेश से 24,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटा चुकी है। पूरे वित्त वर्ष के लिए 65,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया है। पिछले वित्त वर्ष में केंद्रीय उपक्रमों में विनिवेश के जरिये 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की प्राप्ति हुई थी, जिसमें एयर इंडिया Air India के निजीकरण से मिली राशि भी शामिल है।