News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने मध्य-कैरियर प्रशिक्षण कार्यक्रम 'मिशन कर्मयोगी' लॉन्च किया

Share Us

880
सरकार ने मध्य-कैरियर प्रशिक्षण कार्यक्रम 'मिशन कर्मयोगी' लॉन्च किया
04 Jul 2023
min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह Union Minister Jitendra Singh ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार ने मिशन कर्मयोगी और मिड-कैरियर प्रशिक्षण कार्यक्रम Mission Karmayogi and Mid-Career Training Program शुरू किया है।

इन पहलों का उद्देश्य अधिकारियों को प्रशिक्षित करना और उन्हें नई तकनीक का इष्टतम उपयोग करके आत्मनिर्भर भारत Aatmanirbhar Bhaarat के विकास में योगदान देने के लिए सक्षम बनाना है।

भारतीय लोक प्रशासन संस्थान में सार्वजनिक प्रशासन में 49वें उन्नत पेशेवर कार्यक्रम 49th Advanced Professional Program के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए सिंह ने व्यापार करने में आसानी और शासन में आसानी की पहल को लागू करने में सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। इन प्रयासों का उद्देश्य आम आदमी के कल्याण के लिए नागरिक-केंद्रित सेवाओं की डिलीवरी को सुविधाजनक बनाना है।

मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार ने 30 साल बाद 2018 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम Prevention of Corruption Act में संशोधन किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रिश्वत देने वाला और लेने वाला दोनों सजा के अधीन हों। उन्होंने एक सक्षम कार्य वातावरण प्रदान करते हुए भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता बनाए रखने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जो व्यक्तियों को उनकी क्षमता और क्षमताओं को अधिकतम करने की अनुमति देता है।

मिशन कर्मयोगी को सभी सरकारी अधिकारियों को "नियम-आधारित" और "योग्यता-आधारित" सीखने के बजाय "भूमिका-आधारित" के प्रमुख सिद्धांत के आधार पर विश्व स्तरीय क्षमता-निर्माण के अवसर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार्यक्रम का उद्देश्य दक्षता को बढ़ाना है। और अपनी भूमिकाएँ निभाने में सरकारी सेवकों की प्रभावशीलता।

इसके अलावा सरकार ने प्रमुख कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में प्राप्त परिणामों और लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पीएम उत्कृष्टता पुरस्कारों PM Excellence Awards के प्रारूप को नया रूप दिया है। अपने प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में अधिकारी प्रशिक्षुओं को इन प्रमुख कार्यक्रमों पर शोध प्रबंध प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

तेजी से विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य पर प्रकाश डालते हुए सिंह ने अधिकारियों को बदलते परिवेश के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने विशेष रूप से रक्षा बलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया।

लोक प्रशासन में 49वां उन्नत व्यावसायिक कार्यक्रम 49th Advanced Professional Program in Public Administration रक्षा सेवाओं और राज्य सिविल सेवाओं सहित अखिल भारतीय और केंद्रीय सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए तैयार किया गया एक विशेष दस महीने का पाठ्यक्रम है। यह कार्यक्रम सरकार की प्राथमिकताओं और राष्ट्रीय विकास एजेंडा Priorities and National Development Agenda के अनुरूप है।

भारतीय लोक प्रशासन संस्थान ने 48 समान कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक संचालन किया है, जिसमें अखिल भारतीय और केंद्रीय सेवाओं All India and Central Services के 1,620 प्रशासकों और अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें सशस्त्र बलों के कर्मियों के साथ-साथ विदेशी देशों के प्रतिभागी, भारतीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और राज्य के अधिकारी भी शामिल हैं।