News In Brief Startups
News In Brief Startups

सरकार ने मेडटेक इनोवेटर्स को सशक्त बनाने के लिए मेडटेक मित्र प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Share Us

306
सरकार ने मेडटेक इनोवेटर्स को सशक्त बनाने के लिए मेडटेक मित्र प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
26 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

सरकार ने भारत के मेडटेक इनोवेटर्स को सशक्त बनाने और आयातित चिकित्सा उपकरणों पर देश की निर्भरता को कम करने के लिए एक रणनीतिक पहल के हिस्से के रूप मेडटेक मित्र प्लेटफॉर्म MedTech Mitra Platform लॉन्च किया।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया Health Minister Mansukh Mandaviya ने उद्घाटन समारोह में कहा "मेडटेक मित्र एक ऐसा मंच है, जो देश की युवा प्रतिभाओं को उनके शोध को अंतिम रूप देने और नियामक अनुमोदन प्राप्त करने में मदद करेगा।"

मनसुख मंडाविया ने इनोवेटर्स और युवाओं की पहल और प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि देश में इनोवेटर्स, शोधकर्ताओं और युवा स्टार्टअप के बीच अपार शक्ति है, जो रिसर्च और लॉजिक डेवलपमेंट Research and Logic Development करना जानते हैं।

उन्होंने कहा “अगर किसी को मंजूरी के स्तर पर ही मदद मिल जाए, तो चमत्कार हासिल किया जा सकता है, जो भारत को आत्मनिर्भर बनने और विकसित भारत के दृष्टिकोण को हासिल करने में मीलों आगे ले जाएगा।”

यह देखते हुए कि भारत का मेडटेक क्षेत्र 80 प्रतिशत आयात पर निर्भर है, कि यह सहयोगी पहल किफायती, गुणवत्ता वाले मेडटेक उपकरणों और डायग्नोस्टिक्स के स्वदेशी विकास की सुविधा प्रदान करेगी जिससे इस क्षेत्र की आयात निर्भरता में काफी कमी आएगी।

“चिकित्सा उपकरण क्षेत्र भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का एक आवश्यक और अभिन्न अंग है। विकसित भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए भारत 2047 तक देश में स्वास्थ्य परिदृश्य को बदलने की दृष्टि से स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपना रहा है, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं और मेडिकल ड्रग पार्कों, मेडटेक अनुसंधान नीति और मेडटेक अनुसंधान प्रोत्साहन योजना के लिए निवेश के कार्यान्वयन के साथ देश के भीतर चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति देखी गई है।

इस क्षेत्र की वृद्धि और क्षमता को रेखांकित करते हुए मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत 2030 तक 50 अरब डॉलर का उद्योग बन जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि रोबोटिक्स Robotics, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence, बिग डेटा Big Data, वर्चुअल रियलिटी Virtual Reality, नैनो टेक्नोलॉजी Nano Technology जैसे क्षेत्रों में हो रहे विकास के कारण आज चिकित्सा उपकरण क्षेत्र तेजी से बदल रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं और विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के समर्थन से भारतीय चिकित्सा उपकरण उद्योग आने वाले वर्षों में नवाचार में एक शक्तिशाली नेता के रूप में उभरने की शक्ति रखता है।

नवाचारों को प्रकाश में लाने में नवप्रवर्तकों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए वी.के. पॉल ने नैदानिक मूल्यांकन और विनियामक अनुपालन के लिए नवप्रवर्तकों को मदद करने में मेडटेक मित्र की भूमिका को रेखांकित किया, कि मेडटेक मित्र उभरते स्टार्ट-अप को सशक्त बनाएंगे और नवाचार में आसानी और अनुसंधान, विकास करने में आसानी सुनिश्चित करेंगे। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में सेवा प्रदान करने में आसानी।