News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने किसानों के लिए गेम-चेंजिंग पहल की शुरुआत की

Share Us

275
सरकार ने किसानों के लिए गेम-चेंजिंग पहल की शुरुआत की
20 Sep 2023
min read

News Synopsis

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar ने कृषि-ऋण और फसल बीमा पर केंद्रित पहल का अनावरण किया।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय Ministry of Agriculture and Farmers Welfare ने तीन पहलें शुरू कीं - किसान ऋण पोर्टल (केआरपी), केसीसी घर-घर अभियान, एक महत्वाकांक्षी अभियान जिसका लक्ष्य देश भर के प्रत्येक किसान तक किसान क्रेडिट कार्ड योजना Kisan Credit Card Scheme का लाभ पहुंचाना है, और एक मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम पर मैनुअल।

इन पहलों का उद्देश्य कृषि में क्रांति लाना, वित्तीय समावेशन को बढ़ाना, डेटा उपयोग को अनुकूलित करना और देश भर में किसानों के जीवन में सुधार करना है।

निर्मला सीतारमण ने घर-घर केसीसी अभियान की सफलता के लिए बैंकों के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व वाली सरकार ने किसानों को आसान अल्पकालिक ऋण सुनिश्चित करने और इस योजना से जुड़ने के लिए केसीसी योजना के तहत पर्याप्त धन आवंटित किया है।

वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Prime Minister Crop Insurance Scheme की पहल और सफल कार्यान्वयन के लिए कृषि मंत्रालय की सराहना की और कहा कि अब तक किसानों को 1,40,000 करोड़ रुपये से अधिक की प्रीमियम राशि 29,000 करोड़ के मुकाबले 1,40,000 करोड़ रुपये से अधिक की बीमा राशि वितरित की जा चुकी है।

उन्होंने चावल और गेहूं की फसल के उत्पादन के लिए वास्तविक समय के अनुमान की भी सराहना की और अनुमान को दलहन और तिलहन फसलों तक बढ़ाने का आह्वान किया ताकि जरूरत पड़ने पर उनके आयात के लिए बेहतर योजना बनाई जा सके।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि फसलों के वास्तविक समय आकलन से अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी और फसल सीजन के अंत में किसानों के लिए सही कीमतें सुनिश्चित होंगी। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों के पूर्ण स्वचालन का भी आह्वान किया और वित्तीय सेवा विभाग को इन बैंकों के लिए ऋण मंजूरी और ऋण वितरण के बीच अंतर का अध्ययन करने का निर्देश दिया। नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने संबोधन में वर्तमान सरकार के तहत कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था Agriculture and Rural Economy को दिए गए महत्व पर प्रकाश डाला और कृषि मंत्रालय का बजट वर्ष 2013-14 में 23,000 करोड़ रुपये से 2023-24 में 1,25,000 करोड़ रुपये बढ़ गया है।

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग और पारदर्शिता महत्वपूर्ण है, और इस सरकार ने इस संबंध में आवश्यक कदम उठाए हैं। कि पीएम किसान सम्मान निधि PM Kisan Samman Nidhi के तहत लगभग 9 करोड़ लाभार्थी हैं, और केसीसी घर-घर अभियान का उद्देश्य लगभग 1.5 करोड़ लाभार्थियों को जोड़ना है, जो अभी तक केसीसी योजना से नहीं जुड़े हैं।

नरेंद्र सिंह तोमर ने कोरोना महामारी के दौरान भी किसानों को लगभग 2 करोड़ केसीसी प्रदान करने के लिए वित्त मंत्रालय और बैंकों को धन्यवाद दिया। मंत्री ने कहा कि यह कृषि और ग्रामीण क्षेत्र ही था, जिसने महामारी के दौरान भी अर्थव्यवस्था को चालू रखा।