सरकार ने ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए PLI योजना के तहत मानक संचालन प्रक्रिया जारी की

Share Us

765
सरकार ने ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए PLI योजना के तहत मानक संचालन प्रक्रिया जारी की
29 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार ने गुरुवार को ऑटोमोबाइल क्षेत्र Automobile Sector के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना की मानक संचालन प्रक्रिया की घोषणा की, जिसके तहत आवेदक उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी उत्पादों Advanced Automotive Technology Products के परीक्षण और प्रमाणन के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं, जिससे उन्हें प्रोत्साहन के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे Heavy Industries Minister Mahendra Nath Pandey ने कहा कि उनका मंत्रालय खुद को प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत Aatmanirbhar Bhaarat के विजन के साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है, और ये एसओपी न केवल इसे हासिल करने में मदद करेंगी बल्कि विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ाने में भी मदद करेंगी।

इसके साथ मंत्रालय का लक्ष्य घरेलू विनिर्माण क्षेत्र Target Domestic Manufacturing Sector को बढ़ावा देना और आयात पर निर्भरता कम करना है, जिससे भारतीयों के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा हो सकें।

पांडे ने यह भी कहा कि यह देश के समग्र आर्थिक विकास में योगदान देगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, कि इस योजना से महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित होने और भारत को ऑटोमोबाइल विनिर्माण Automobile Manufacturing to India के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने में मदद मिलने की उम्मीद है।

भारी उद्योग मंत्रालय ने 23 सितंबर 2021 को भारत में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग Automobile and Auto Component Industry in India के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना को 25,938 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ अधिसूचित किया।

पीएलआई-ऑटो योजना उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी उत्पादों के घरेलू विनिर्माण PLI-AUTO Scheme Domestic Manufacturing of Advanced Automotive Technology Products को बढ़ावा देने और ऑटोमोटिव विनिर्माण मूल्य श्रृंखला Automotive Manufacturing Value Chain में निवेश आकर्षित करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन का प्रस्ताव करती है।

इस योजना के दो भाग हैं: चैंपियन ओईएम जो बिजली या हाइड्रोजन Electricity or Hydrogen से चलने वाले वाहन बनाएंगे और कंपोनेंट चैंपियंस Component Champions जो उच्च-मूल्य और उच्च-तकनीकी घटक बनाएंगे।

9 नवंबर 2021 को भारी उद्योग मंत्रालय ने 19 AAT वाहनों और 103 AAT घटकों की श्रेणियों को अधिसूचित किया, जिन्हें योजना के तहत कवर किया जाएगा।

ये घटक या तो उन्नत या नवीनतम-प्रौद्योगिकी ऑटोमोटिव घटक हैं, जिनके लिए आपूर्ति श्रृंखला भारत में मौजूद नहीं है, या दोनों। इस प्रकार इस योजना के साथ भारत वैश्विक उन्नत प्रौद्योगिकी और ऑटोमोटिव आपूर्ति श्रृंखलाओं India Global Advanced Technology and Automotive Supply Chains में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में सक्षम होगा, बयान में कहा गया है।