News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

सिम कार्ड को लेकर सरकार ने ज़ारी किए नए नियम

Share Us

875
सिम कार्ड को लेकर सरकार ने ज़ारी किए नए नियम
24 May 2022
8 min read

News Synopsis

अगर आप जल्द ही नया सिम New SIM लेने की प्लानिंग  बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। सरकार ने नया सिम जारी करने के नियमों में बदलाव कर दिया है। सिम कार्ड जारी करने के नियमों के बदलाव के बाद से ही कुछ ग्राहकों को नया सिम लेने में आसानी होगी। वहीं कुछ ग्राहकों को नया सिम लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 

सरकार ने सिम कार्ड जारी करने के नियमों में चेंज करते हुए बताया है कि अब सिम कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अप्लाई Online SIM Apply कर सकता है। ऑनलाइन सिम कार्ड Online SIM Card के लिए अप्लाई करने के बाद आपको आसानी से घर पर ही सिम कार्ड SIM Card मिल जाएगा। 

आपको बता दें कि टेलीकॉम के नियमों SIM Card New Rules के बदलाव के बाद अब 18 साल से कम उम्र के लोगों को सिम कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। अब टेलीकॉम कंपनियां 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को सिम जारी नहीं कर पाएंगी। इसके साथ ही जिन लोगों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है उन्हें भी नया सिम जारी नहीं किया जाएगा। जो लोग सरकार के बनाए गए नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

इसके साथ ही 18 साल से ऊपर के ग्राहक सिम प्राप्त करने के लिए अब ऑनलाइन डिजिलॉकर Online Digilocker के जरिए आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई Documents Verification कर पाएंगे। बता दें कि यह सभी नए नियम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन Department of Telecommunication द्वारा लागू किए गए है।