सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को दी सर्विस में सुधार की नसीहत, कही बड़ी बात

Share Us

384
सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को दी सर्विस में सुधार की नसीहत, कही बड़ी बात
19 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India की केंद्र सरकार Central Government ने टेलीकॉम कंपनियों Telecom Companies को अपनी सर्विस क्वालिटी Service Quality में सुधार करने की नसीहत दी है। टेलीकॉम मिनिस्टर Ashwini Vaishnaw ने इस सेक्टर में रिफॉर्म्स बढ़ाने का आश्वासन दिया है। जबकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री को भी अपनी जिम्मेदारी पूरी करते हुए सर्विस की क्वालिटी में सुधार करना चाहिए। उन्होंने टेलीकॉम कंपनियों और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स Infrastructure Providers को इसके लिए तेजी से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। उनका कहना था कि कोशिशें एक पक्ष की ओर से नहीं हो सकती और इसके लिए दूसरी ओर से भी प्रतिक्रिया होनी चाहिए। Vaishnaw ने कहा कि देश में 5G की यात्रा रोमांचक होगी।

सरकार ने इसके लिए कम अवधि में 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य दिया है। Vaishnaw ने बताया, "बहुत से देशों में 40-50 प्रतिशत कवरेज तक पहुंचने में वर्षों कई वर्ष लगे थे। हम एक आक्रामक समयसीमा का लक्ष्य बना रहे हैं। हमें बहुत कम अवधि में कम से कम 80 प्रतिशत कवरेज हासिल करनी चाहिए।"  इस सप्ताह की शुरुआत में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) ने सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स Telecom Service Providers को कम से कम एक ऐसा प्लान वाउचर, स्पेशल टैरिफ वाउचर और कॉम्बिनेशन वाउचर Special Tariff Vouchers & Combo Vouchers सब्सक्राइबर्स को उपलब्ध कराने का ऑर्डर दिया था जिसे 30 दिन या एक महीने की अवधि पूरी होने पर रिन्यू कराया जा सके।

TRAI ने कहा था कि अगर ऐसे रिन्युअल की तिथि एक महीने में उपलब्ध नहीं है तो वह उस महीने की आखिरी तिथि होनी चाहिए। प्रत्येक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को कम से कम एक प्लान वाउचर, स्पेशल टैरिफ वाउचर और कॉम्बो वाउचर उपलब्ध कराना होगा जिसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होगी। TRAI ने 30 दिन के टैरिफ प्लान या मंथली रिचार्ज प्लान के उपलब्ध नहीं होने को लेकर कस्टमर्स की मुश्किलों पर ध्यान देते हुए यह आदेश दिया है। टेलीकॉम कंपनियां 28 दिनों की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान ,Prepaid Plans दे रही हैं जिनसे कस्टमर्स को मुश्किलें होती हैं।