ईधन पर नए कर से सरकार को इतनी कमाई, यूपीआई ट्रांजेक्शन बढ़ा

Share Us

288
ईधन पर नए कर से सरकार को इतनी कमाई, यूपीआई ट्रांजेक्शन बढ़ा
02 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत सरकार Government of India को पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel पर नए कर से करीब 67425 करोड़ रुपए की कमाई होगी। पेट्रोल-डीजल और विमानन कंपनियों Aviation Companies के ईंधन निर्यात Fuel Exports पर लगाए गए कर के बाद वित्त मंत्रालय Ministry of Finance ने जानकारी देते हुए कहा है कि, इसके अतिरिक्त कच्चे तेल का निर्माण करने वाली कंपनियों पर 23,250 रुपए प्रति टन का अतिरिक्त कर लगाया गया है।

यह एक तरह से ऐसा टैक्स है जो ज्यादा फायदा कमाने वाली कंपनियों पर लगाया जाता है। यह सरकारी और निजी कंपनियों Government and Private Companies, जैसे ओएनजीसी ONGC, ऑयल इंडिया Oil India, वेदांता Vedanta आदि पर लागू होगा। सरकार को सालाना 67,425 करोड़ रुपए की कमाई होगी। देश में सालाना 3 करोड़ टन कच्चा तेल का उत्पादन Crude Oil Production किया जाता है।

निर्यात पर लगाए गए शुल्क का मकसद घरेलू पेट्रोल पंपों पर आपूर्ति Supply at Petrol Pumps को बढ़ाना है। पिछले कुछ समय में मध्यप्रदेश Madhya Pradesh, राजस्थान और गुजरात Rajasthan and Gujarat समेत कुछ राज्यों में तेल की आपूर्ति कम हो गई थी। वहीं अगर बात की जाए यूपीआई के तो देश में जून में यूपीआई से कारोबार 10.14 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रहा। यह लगातार दूसरा महीना है जब 10 लाख करोड़ के पार पहुंचा है।

जबकि मई की तुलना में इसमें 3 फीसदी की कमी देखने को मिली है। मई में 5.95 अरब लेनदेन हुए थे। अप्रैल में 9.83 लाख करोड़ रुपए का कारोबार हुआ था। तब 5.58 अरब लेनदेन हुए थे।