News In Brief Trading & Stocks
News In Brief Trading & Stocks

 BPCL के शेयर बेचने पर सरकार ने बदला फैसला

Share Us

414
 BPCL के शेयर बेचने पर सरकार ने बदला फैसला
18 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम Life Insurance Corporation की शेयर बाजार Stock Market में खराब शुरुआत के बाद अब सरकार सतर्क नजर आ रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स News Agency Reuters की खबर के मुताबिक सरकार भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन Bharat Petroleum Corporation में समूची हिस्सेदारी नहीं बेचेगी। रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि सरकार BPCL में 20-25 फीसदी तक की हिस्सेदारी बेच सकती है। इसके लिए बोलियां आमंत्रित करने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि अभी बातचीत शुरुआती चरण में है। 

आपको बता दें कि अब तक सरकार ने इस कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी 52.98% बेचकर 8 से 10 अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा था। इसके लिए बोलियां भी आमंत्रित कर दी गई थीं। लेकिन कोरोना की वजह से विनिवेश की प्रक्रिया धीमी थी। बीपीसीएल के लिए तीन रुचि पत्र Expression of Interest मिले। इनमें से एक पेशकश उद्योगपति अनिल अग्रवाल Industrialist Anil Agarwal की अगुवाई वाले वेदांता समूह की ओर से आई है। वेदांता के अलावा निजी इक्विटी कंपनियां अपोलो ग्लोबल Apollo Global और आई स्कावयर्ड की पूंजीगत इकाई थिंक गैस Think Gas शामिल हैं।

गौरतलब है कि अभी भारत पेट्रोल‍ियम Bharat Petrolium की ह‍िस्‍सेदारी को लेकर बातचीत शुरुआती स्‍तर पर है। ऐसे में इस डील के अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में ही होने की संभावना है। बीपीसीएल की पूरी हिस्सेदारी बेचने पर पीछे हटना सरकार की प्राइवेटाइजेशन पॉल‍िसी Privatization Policy में धीमी प्रगति का प्रतीक है।आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने साल 2020 में बैंकों, खनन कंपनियों और बीमा कंपनियों सहित अधिकांश सरकारी कंपनियों के निजीकरण की योजना की घोषणा की, लेकिन अभी तक यह संभव नहीं हो सका है।