News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

सरकार ने लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट के आयात पर प्रतिबंध लगाया

Share Us

596
सरकार ने लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट के आयात पर प्रतिबंध लगाया
03 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

भारत सरकार ने HSN 8741 श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लैपटॉप Laptop, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर Tablet and Personal Computer के आयात पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंधित आयात के लिए वैध लाइसेंस आवश्यक है। और एक ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर या अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर के लिए आयात लाइसेंसिंग से छूट की अनुमति है, जिसमें ई-कॉमर्स पोर्टल E-Commerce Portal से पोस्ट या कोरियर के माध्यम से खरीदे गए कंप्यूटर भी शामिल हैं, जो लागू शुल्क भुगतान के अधीन है।

भारत सरकार द्वारा एचएसएन 8741 श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर के आयात पर तत्काल प्रतिबंध लगाया गया है।

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, वाणिज्य विभाग द्वारा जारी नोटिस में कहा प्रतिबंधित आयात के लिए वैध लाइसेंस के खिलाफ उनके आयात की अनुमति दी जाएगी।

सरकार के अनुसार पोस्ट या कोरियर के माध्यम से ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए कंप्यूटर सहित 1 ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर या अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर के आयात के लिए आयात लाइसेंसिंग आवश्यकताओं Import Licensing Requirements से छूट प्रदान की जाती है। आयात लागू शुल्क के भुगतान के अधीन होगा।

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने अधिसूचना में कहा कि प्रतिबंध सामान नियमों के तहत आयात पर लागू नहीं होते हैं।

प्रति खेप इनमें से 20 आइटम तक आयात लाइसेंस छूट के लिए भी पात्र हैं। कि यह छूट अनुसंधान और विकास Discount Research and Development, परीक्षण Testing, बेंचमार्किंग और मूल्यांकन Benchmarking and Evaluation, मरम्मत और पुनः निर्यात और उत्पाद विकास Repair & Re-export & Product Development जैसी गतिविधियों के लिए है।

इस शर्त के साथ आयात की अनुमति दी जाएगी कि आयातित सामान का उपयोग केवल बताए गए उद्देश्यों के लिए किया जाएगा और बेचा नहीं जाएगा। इसके अलावा इच्छित उद्देश्य के बाद उत्पादों को या तो उपयोग से परे नष्ट कर दिया जाएगा या फिर से निर्यात किया जाएगा।

इसके अलावा कहा गया कि लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा स्मॉल फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर जो कि कैपिटल गुड का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, उन्हें आयात लाइसेंसिंग आवश्यकताओं से छूट दी जाएगी।