News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने कपड़ा क्षेत्र में 61.09 करोड़ रुपये की अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी

Share Us

435
सरकार ने कपड़ा क्षेत्र में 61.09 करोड़ रुपये की अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी
09 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

कपड़ा मंत्रालय ने गुरुवार को जियोटेक, प्रोटेक, इंडुटेक, सस्टेनेबल टेक्सटाइल्स, स्पोर्टटेक और बिल्डटेक सेगमेंट जैसे प्रमुख रणनीतिक क्षेत्रों में 61.09 करोड़ रुपये की 20 आरएंडडी परियोजनाओं को मंजूरी दी।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Commerce Minister Piyush Goyal द्वारा आज राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन National Technical Textiles Mission की छठी मिशन संचालन समूह 6th Mission Operations Group की बैठक आयोजित करने के बाद आवंटन की घोषणा की गई।

गोयल ने कहा कि भारत में तकनीकी वस्त्रों में अनुसंधान और नवाचार को उत्प्रेरित करने के लिए उच्च मूल्य और उच्च मात्रा वाले संभावित उत्पादों की पहचान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्किंग उद्योग International Benchmarking Industry के साथ विचार-विमर्श और मांग मूल्यांकन महत्वपूर्ण हैं।

कपड़ा मंत्रालय ने 6वीं MSG बैठक के दौरान जियोटेक, प्रोटेक, इंडुटेक, सस्टेनेबल टेक्सटाइल्स, स्पोर्टटेक, बिल्डटेक सेगमेंट और स्पेशलिटी फाइबर्स (कार्बन फाइबर और अल्ट्रा हाई मॉलिक्यूलर वेट पॉली एथिलीन) के प्रमुख रणनीतिक क्षेत्रों में 61.09 करोड़ की 20 R&D परियोजनाओं को मंजूरी दी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है।

गोयल ने यह भी कहा कि एनटीटीएम योजना के व्यापक जागरूकता, लाभ और इष्टतम उपयोग के लिए कपड़ा अनुसंधान संघों (टीआरए) या प्रतिष्ठित सरकारी संस्थानों के साथ मिलकर काम करने के लिए अच्छी प्रतिष्ठा वाले निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों Engineering Colleges को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और पूरे भारत में अनुसंधान और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र Research and Innovation Ecosystem in India को बढ़ावा देना चाहिए।

गोयल ने तकनीकी वस्त्रों के उपयोग को बढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के साथ आयोजित विभिन्न तकनीकी वस्त्र वस्तुओं और बैठकों के अधिदेश अपनाने के लिए एनटीटीएम के तहत आयोजित अंतर-मंत्रालयी अभ्यास की भी समीक्षा की। 10 अप्रैल 2023 को 31 टेक्निकल टेक्सटाइल्स 31 Technical Textiles, 19 जियोटेक्सटाइल्स और 12 प्रोटेक्टिव टेक्सटाइल्स 19 Geotextiles and 12 Protective Textiles के लिए क्यूसीओ जारी किए गए।