News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google को ऐप डेवलपर्स को करना होगा इतने करोड़ का भुगतान

Share Us

332
Google को ऐप डेवलपर्स को करना होगा इतने करोड़ का भुगतान
03 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

गूगल Google अपने खिलाफ ऐप डेवलपर्स App Developers द्वारा सैन फ्रांसिस्को San Francisco की कोर्ट में दाखिल एक केस को निपटाने के लिए 90 मिलियन डॉलर (लगभग 711 करोड़ रुपये) का पेमेंट करेगी। ऐप डेवलपर्स ने Google पर स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ एग्रीमेंट, टेक्निकल बैरियर और रेवन्यू शेयरिंग Agreement with Smartphone Manufacturers करने का आरोप लगाया था, ताकि ऐप इको सिस्टम को बंद किया जा सके और अपने Google Play बिलिंग सिस्टम के माध्यम से ज्यादातर भुगतानों को 30 फीसदी डिफ़ॉल्ट सर्विस टैक्स Default Service Tax के साथ अलग किया जा सके।

इस बारे में Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह उन ऐप डेवलपर्स को 90 मिलियन डॉलर का फंड देगा, जिनका एनुअल रेवन्यू Annual Revenue 2016-2021 तक 2 मिलियन डॉलर या उससे कम रहा। गूगल ने आगे कहा कि Google Play के माध्यम से रेवन्यू हासिल करने वाले अधिकांश अमेरिकी डेवलपर्स US Developers इस फंड से धन प्राप्त करने के पात्र होंगे। वहीं इसके साथ ही वाशिंगटन में कांग्रेस Congress in Washington एक कानून बनाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत Google और Apple को साइडलोडिंग की अनुमति देनी होगी।

वहीं दूसरी ओर कोर्ट में वादी पक्ष का नेतृत्व करने वाले हेगेंस बर्मन सोबोल शापिरो Hagens Berman Sobol Shapiro ने कहा कि इस 90 मिलियन फंड के लिए संभावित रूप से 48,000 ऐप डेवलपर्स पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से हर डेवलपर को कम से कम 250 डॉलर का भुगतान किया जाएगा। आपको बता दें कि ऐपल इंक ने पिछले साल छोटे डेवलपर्स पर ऐप स्टोर App Store प्रतिबंधों को कम करनेऔर 100 मिलियन डॉलर का भुगतान करने पर सहमति जताई थी।