News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Gboard पर 'स्कैन टेक्स्ट' फीचर पेश करेगा

Share Us

300
Google एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Gboard पर 'स्कैन टेक्स्ट' फीचर पेश करेगा
08 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

Google एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए Gboard पर छवि टेक्स्ट निष्कर्षण को बढ़ाने के लिए एक नया 'स्कैन टेक्स्ट' फीचर पेश करने वाला है। जो उपयोगकर्ताओं को छवियों से टेक्स्ट निकालने का सुविधाजनक तरीका देने के लिए यह सुविधा शुरू की जा रही है।

यह कार्यक्षमता लेंस ऐप के समान है, जो उपयोगकर्ता के फोन के कैमरे द्वारा कैप्चर की गई छवियों से टेक्स्ट को पहचानने और निकालने के लिए 'ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन' का उपयोग करता है।

'स्कैन टेक्स्ट' विकल्प 'ट्रांसलेट' और 'प्रूफरीड' के लिए मौजूदा टॉगल के साथ दिखाई देगा। और चयन करने पर यह स्क्रीन के निचले आधे हिस्से में एक दृश्यदर्शी खोलेगा और उपयोगकर्ताओं को मौजूदा फोटो में से चुनने या एक नया कैप्चर करने की अनुमति देगा। और उपयोगकर्ताओं को इस कार्यक्षमता का उपयोग करने के लिए अपने कैमरे को Gboard तक पहुंच प्रदान करनी होगी।

Gboard 'स्कैन टेक्स्ट' सुविधा कैसे काम करती है?

जब भी 'स्कैन टेक्स्ट' किसी छवि को पहचानता है, तो यह किसी भी टेक्स्ट फ़ील्ड में आसान प्रविष्टि के लिए टेक्स्ट को हाइलाइट करता है। और उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त छवियों से पाठ निकालने में सक्षम बनाता है। कि कार्यक्षमता सीधी है, और Google लेंस खोलने की तुलना में दक्षता प्रदान करती है, इसमें एक स्प्लिट-स्क्रीन व्यूफ़ाइंडर शामिल हो सकता है, जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए ध्यान भटकाने वाला हो सकता है।

यह सुविधा वर्तमान में एंड्रॉइड 13.6 बीटा के लिए Gboard में उपलब्ध है, लेकिन इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए जारी नहीं किया गया है। और 'स्कैन टेक्स्ट' की ओसीआर गुणवत्ता और सटीकता अन्य Google उत्पादों के अनुरूप प्रतीत होती है।

Google ने Gboard को कई अन्य सुविधाओं के साथ बढ़ा रहा है, जिसमें उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं के अनुसार कीबोर्ड की ऊंचाई को समायोजित करने के लिए आकार बदलने के विकल्प और एक विभाजित कीबोर्ड इंटरफ़ेस शामिल है।

'स्कैन टेक्स्ट' सुविधा के अलावा Gboard लगातार एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुमुखी और उपयोगकर्ता के अनुकूल कीबोर्ड ऐप के रूप में विकसित हो रहा है, और छवियों से कुशल टेक्स्ट निष्कर्षण को सक्षम बनाता है।

आगामी एंड्रॉइड अपडेट Upcoming Android Updates में टेक्स्ट कॉपी फीचर के रोल आउट होने की उम्मीद है। अपने Android अनुभव में इस रोमांचक वृद्धि के बारे में सूचनाओं के लिए अपने डिवाइस पर नज़र रखें। ऐसी दुनिया में जहां सुविधा और दक्षता सर्वोपरि है, एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए Google की आगामी टेक्स्ट कॉपी सुविधा गेम-चेंजर है। मैन्युअल डेटा प्रविष्टि को अलविदा कहें और फ़ोटो से सहज पाठ निष्कर्षण के भविष्य का स्वागत करें। यह नवोन्मेषी तकनीक उत्पादकता बढ़ाने और आपके डिजिटल जीवन के विभिन्न पहलुओं को सरल बनाने के लिए तैयार है। तो एंड्रॉइड के लिए Google की टेक्स्ट कॉपी सुविधा के साथ एक बिल्कुल नए स्तर की सुविधा का अनुभव करने के लिए तैयार हो जाइए।

TWN Special