News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google Pay ने तेज़ लेनदेन के लिए भारत में UPI LITE की शुरुआत की

Share Us

553
Google Pay ने तेज़ लेनदेन के लिए भारत में UPI LITE की शुरुआत की
13 Jul 2023
min read

News Synopsis

Google Pay ने गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर UPI LITE लॉन्च किया, जिससे उपयोगकर्ता UPI पिन दर्ज किए बिना तेजी से और एक-क्लिक UPI लेनदेन कर सकेंगे।

कंपनी ने एक बयान में कहा LITE खाता उपयोगकर्ता के बैंक खाते से जुड़ा होता है, लेकिन जारीकर्ता बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली पर वास्तविक समय पर निर्भर नहीं होता है।

UPI LITE खाते में दिन में दो बार 2,000 रुपये तक लोड किए जा सकते हैं, और यह उपयोगकर्ताओं को 200 रुपये तक के तत्काल UPI लेनदेन करने की अनुमति देता है।

अनूठी पेशकश और उपयोग के मामले देश में डिजिटल भुगतान Digital Payment को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लाइट की शुरुआत के साथ हमारा लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक कॉम्पैक्ट और सुपरफास्ट भुगतान अनुभव Superfast Payment Experience तक पहुंचने में मदद करके छोटे मूल्य के लेनदेन को सरल बनाना है। गूगल के उपाध्यक्ष उत्पाद प्रबंधन अंबरीश केंघे Vice President Product Management Ambrish Kenghe ने कहा।

Google Pay ऐप उपयोगकर्ता अपने प्रोफ़ाइल पृष्ठ पर जा सकते हैं, और सक्रिय UPI LITE पर टैप कर सकते हैं।

लिंकिंग प्रक्रिया पूरी होने पर उपयोगकर्ता अपने UPI LITE खाते में 2,000 रुपये तक की धनराशि जोड़ सकेंगे, प्रति दिन अधिकतम सीमा 4,000 रुपये होगी।

कंपनी ने कहा UPI लाइट बैलेंस के अधीन और 200 रुपये से कम लेनदेन मूल्यों के लिए UPI LITE खाते को डिफ़ॉल्ट रूप से चुना जाएगा।

लेनदेन पूरा करने के लिए उपयोगकर्ताओं को 'पे पिन-फ्री' पर टैप करना होगा।

UPI LITE सुविधा को भारतीय रिज़र्व बैंक Reserve Bank of India द्वारा सितंबर 2022 में UPI लेनदेन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए लॉन्च किया गया था, और इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया National Payments Corporation of India द्वारा सक्षम किया गया है।

अब तक पंद्रह बैंक UPI LITE का समर्थन करते हैं, आने वाले महीनों में और भी बैंक इसका समर्थन करेंगे।