News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google ने अपग्रेडेड फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क लॉन्च किया

Share Us

149
Google ने अपग्रेडेड फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क लॉन्च किया
09 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

Google ने घोषणा की कि उसका फाइंड माई डिवाइस फीचर Find My Device Feature आज से यूजर्स के लिए शुरू हो रहा है। और गुम हुए फोन, हेडफोन, आइटम ट्रैकर्स को ढूंढने में मदद करने वाली यह सुविधा शुरुआत में केवल यूएस और कनाडा में उपलब्ध होगी। Google के इंजीनियरिंग उपाध्यक्ष एरिक के ने कहा "एक अरब से अधिक एंड्रॉइड डिवाइसों के नए क्राउडसोर्स्ड नेटवर्क के साथ फाइंड माई डिवाइस आपके खोए हुए एंड्रॉइड डिवाइस और एवरीडे की वस्तुओं को जल्दी और सुरक्षित रूप से ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है।" यह स्पष्ट नहीं है, कि यह फीचर भारत में कब लॉन्च होगा लेकिन उम्मीद है, कि यह इस साल किसी समय आ जाएगा।

Google के इंजीनियरिंग उपाध्यक्ष एरिक के Erik Kay Vice President of Engineering Google ने कहा फाइंड माई डिवाइस डिफ़ॉल्ट रूप से सुरक्षित है, और डिज़ाइन द्वारा निजी है। उन्होंने कहा "फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क में निर्मित बहुस्तरीय सुरक्षा आपको फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क से जुड़े उपकरणों को नियंत्रित रखते हुए आपको सुरक्षित और आपकी व्यक्तिगत जानकारी को निजी रखने में मदद करती है।" इसमें स्थान डेटा के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ-साथ समग्र डिवाइस स्थान रिपोर्टिंग भी शामिल है, यह अपनी तरह की पहली सुरक्षा सुविधा है, जो घर या निजी स्थान पर अवांछित ट्रैकिंग के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती है।

यह फीचर काफी हद तक Apple उपकरणों पर उपलब्ध Apple के फाइंड माई विकल्प की तरह काम करती है। Google का कहना है, कि यूजर्स अपने संगत एंड्रॉइड फोन और टैबलेट को रिंग करके या ऐप में मानचित्र पर अपना स्थान देखकर उनका पता लगा सकते हैं, तब भी जब वे ऑफ़लाइन हों। यदि Pixel 8 और Pixel 8 Pro के मालिक अपने डिवाइस बंद होने या बैटरी खत्म होने पर उन्हें ढूंढ सकेंगे।

Google ने कहा कि मई से यूजर्स चिपोलो और पेबलबी के ब्लूटूथ ट्रैकर टैग के साथ चाबियाँ, वॉलेट या सामान जैसी एवरीडे की वस्तुओं का पता लगाने में सक्षम होंगे। ये टैग विशेष रूप से फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क के लिए बनाए गए हैं, जो आपको अनवांटेड ट्रैकिंग से बचाने में मदद करने के लिए एंड्रॉइड और आईओएस पर ट्रैकर अलर्ट के साथ संगत होंगे। और इस साल के अंत में फाइंड माई डिवाइस यूफ़ी, जियो, मोटोरोला और अन्य के ब्लूटूथ टैग का समर्थन करेगा।

कैसे काम करेगा फीचर?

यदि किसी यूजर्स ने कोई उपकरण खो दिया है, या खो गया है, तो एक "आस-पास ढूंढें" बटन होगा, जो यह पता लगाने में मदद करेगा कि वह कहां छिपा है। इससे पहले फाइंड माई डिवाइस फीचर के लिए खोए हुए फोन का पता लगाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती थी। अपडेटेड फीचर ब्लूटूथ की मदद से डिवाइस के ऑफलाइन होने पर भी काम करता है।

TWN Special