News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google ने भारत में 'प्रीमियम' AI फीचर्स के साथ Pixel 8a लॉन्च किया

Share Us

119
Google ने भारत में 'प्रीमियम' AI फीचर्स के साथ Pixel 8a लॉन्च किया
08 May 2024
7 min read

News Synopsis

Google ने कल रात Pixel 8a लॉन्च करके अपने प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर दिया। कि Pixel 8a को अगले हफ्ते होने वाले Google के I/O इवेंट के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। और इवेंट से एक हफ्ते पहले फोन लॉन्च होने से इंटरनेट पर हलचल मच गई। डिज़ाइन के मामले में Google Pixel 8a अपने पूर्ववर्ती Pixel 7a से काफी हद तक उधार लेता है, लेकिन इसमें सूक्ष्म बदलाव भी हैं। फोन बिल्ट-इन जेमिनी एआई असिस्टेंट के साथ आता है, और इसमें कई एआई फीचर्स हैं। Google Pixel 8a के टॉप स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, कीमत और अन्य विवरणों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

Google Pixel 8a भारत में लॉन्च: टॉप स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले: Google Pixel 8a में 1080 x 2400 रेजोल्यूशन और 430 पीपीआई वाले OLED एक्टुआ डिस्प्ले के साथ 6.1 इंच की स्क्रीन है। Google का कहना है, कि Pixel 7a की तुलना में Pixel 8a का Actua डिस्प्ले 40 प्रतिशत अधिक चमकदार है। इसके अलावा डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है, और इसका रिफ्रेश रेट 120 हर्ट्ज़ तक है। स्मार्टफोन में 2000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस के साथ ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले भी है। अन्य डिस्प्ले सुविधाओं में एचडीआर समर्थन और 16 मिलियन रंगों के लिए पूर्ण 24-बिट गहराई शामिल है।

डिज़ाइन: फोन का वजन 188 ग्राम है, और इसका आयाम 152.1 मिमी x 72.7 मिमी x 8.9 मिमी है। सामने की ओर गोल किनारों द्वारा फ्रेम किया गया सामान्य पंच-होल डिस्प्ले है। पीछे की तरफ एक विशिष्ट कैमरा मॉड्यूल है, जिसमें एक मोटी क्षैतिज पट्टा है, जिसमें दो सेंसर लगे हैं। बैक पैनल में मैट फ़िनिश और पॉलिश एल्यूमीनियम फ्रेम है।

प्रोसेसर और रैम: Google का Tensor G3 चिपसेट और टाइटन M2 सिक्योरिटी कोप्रोसेसर, 8 जीबी LPDDR5x रैम

कैमरा: 64-मेगापिक्सल मुख्य लेंस और 13-मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ डुअल रियर कैमरा सिस्टम। फ्रंट में बड़े फील्ड-ऑफ-व्यू के साथ 13 मेगापिक्सल का कैमरा है।

बैटरी: टाइप-सी चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4492 एमएएच की बैटरी, रिटेल बॉक्स में चार्जर शामिल है।

सिक्योरिटी रेटिंग और अपडेट: 7 साल का ओएस, सिक्योरिटी और फ़ीचर ड्रॉप अपडेट, IP67 धूल और पानी प्रतिरोध

Google Pixel 8a भारत में लॉन्च: टॉप फीचर्स

Google Pixel 8a में AI फीचर्स हैं, जो यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने का वादा करते हैं। यह फ़ोन Pixel 8 और Pixel 8 Pro जैसे ही कई AI फीचर्स के साथ आता है। फोन जेमिनी, Google के अंतर्निहित AI सहायक से सुसज्जित है, जो यूजर्स को टाइप करने, बात करने और विभिन्न कार्यों के लिए चित्र जोड़ने की अनुमति देता है। एआई सहायक यूजर्स को विचारों पर विचार-मंथन करने, धन्यवाद नोट लिखने या यात्रा की योजना बनाने जैसे कार्यों में मदद करने के लिए भी उपलब्ध है।

इसके अतिरिक्त सर्कल टू सर्च फीचर यूजर्स को ऐप्स स्विच किए बिना तुरंत जानकारी ढूंढने में सक्षम बनाती है। आप जो देख रहे हैं, उसे खोजने के लिए बस अपनी उंगली का उपयोग करके किसी छवि, पाठ या वीडियो पर गोला बनाएं, लिखें या टैप करें।

ऑडियो इमोजी आपकी बातचीत में एक मजेदार परत जोड़ने का वादा करता है। फ़ोन कॉल के बीच में ऑडियो प्रतिक्रिया और दृश्य प्रभाव को ट्रिगर करने के लिए आपको बस एक इमोजी पर टैप करना है। कॉल के दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति भी आपके द्वारा ट्रिगर की गई ध्वनि सुनेगा।

आपके सर्वोत्तम शॉट्स लेने में मदद के लिए कैमरे में कुछ एआई सुविधाएं भी हैं। बेस्ट टेक आपको मनचाहा ग्रुप शॉट बनाने की सुविधा देता है, मैजिक एडिटर आपको विषयों की स्थिति बदलने और आकार बदलने या पृष्ठभूमि को पॉप बनाने के लिए प्रीसेट का उपयोग करने की सुविधा देता है, और ऑडियो मैजिक इरेज़र आपके वीडियो में ध्यान भटकाने वाली ध्वनियों को आसानी से हटा देता है।

इसके अलावा फोन में 3 महीने का YouTube प्रीमियम, 3 महीने का Google One और 6 महीने का फिटबिट प्रीमियम भी शामिल है।

Google का कहना है, कि Pixel 8a "अब तक का सबसे टिकाऊ A-सीरीज़ फोन" है। फोन एक मेटल फ्रेम और एक नए स्क्रैच-प्रतिरोधी एक्टुआ डिस्प्ले के साथ आता है, जो पुनर्नवीनीकरण एल्यूमीनियम, ग्लास और प्लास्टिक से बना है।

Google Pixel 8a भारत में लॉन्च: कीमत और उपलब्धता

Pixel 8a चार कलर वेरिएंट में उपलब्ध है, एलो, बे, ओब्सीडियन और पोर्सिलेन। इसके भी दो स्टोरेज वैरिएंट उपलब्ध हैं, 128GB और 256GB। 128 जीबी संस्करण की कीमत 52,999 रुपये है, जबकि 256 जीबी संस्करण की कीमत 59,999 रुपये है। यह देखते हुए कि Pixel 7a को 43,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था, Pixel 8a की कीमत अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक है।

Pixel 8a फ्लिपकार्ट पर प्री-ऑर्डरिंग के लिए उपलब्ध है। डिवाइस आरक्षित करने के लिए Google प्रशंसक फ्लिपकार्ट पर जा सकते हैं। फोन की बिक्री 14 मई सुबह 6:30 बजे से शुरू होगी।

TWN Special