Google ने कमाल का एप किया लांच, बच्चों के स्कूल से निकलते ही मिल जाएगा अलर्ट

Share Us

379
Google ने कमाल का एप किया लांच, बच्चों के स्कूल से निकलते ही मिल जाएगा अलर्ट
20 Oct 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज टेक कंपनी Google ने अपने Family Link एप को नए फीचर्स New Features और नए अंदाज के साथ पेश किया है। Family Link के नए वर्जन के साथ तीन बड़े फीचर्स दिए गए हैं जिनमें हाईलाइट्स Highlights, कंट्रोल और लोकेशन Controls and Locations शामिल हैं। नए एप में नोटिफिकेशन के लिए सेंट्रल हब भी है। गूगल ने Family Link का वेब और मोबाइल वर्जन Web and Mobile Version दोनों पेश किया है। गौर करने वाली बात ये है कि Family Link को पहली बार 2017 में पेश किया गया था। Family Link एप की सबसे बड़ी खूबी है कि पैरेंट्स Parents अपने बच्चों पर इसके माध्यम से नजर रख सकते हैं। Family Link एप में बच्चों की स्क्रीन टाइम Screen Time और एप इस्तेमाल की भी जानकारी मिलती है।

Family Link की मदद से पैरेंट्स बच्चों के फोन या टैबलेट को लॉक कर सकते हैं और किसी एप के इस्तेमाल का समय भी तय कर सकते हैं। Family Link एप के नए अपडेट में बच्चों द्वारा इस्तेमाल किए गए एप की हिस्ट्री भी दिखेगी। इसके अलावा बच्चों ने यदि किसी नए एप को भी इंस्टॉल किया है तो उसकी जानकारी मिल जाएगी। बच्चों के फोन पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन Notifications की जानकारी पैरेंट्स को इस एप में ही मिल जाएगी। Family Link के नए अपडेट के साथ एक बड़ा फीचर लोकेशन Location टैब के तौर पर जुड़ा है। पैरेंट्स के Family Link एप में बच्चों के फोन की लाइव लोकेशन बैटरी लेवल के साथ दिखेगी।

पैरेंट्स के पास बच्चों के फोन को रिंग करने का भी ऑप्शन होगा। इसके अलावा बच्चों के स्कूल से निकलते ही पैरेंट्स को गूगल मैप्स Google Maps के जरिए नोटिफिकेशन मिल जाएगी। Google ने अपने Family Link को री-डिजाइन वर्जन एपल Apple के नए पैरेंटियल कंट्रोल New Parental Controls के बाद उतारा है। एपल ने iOS 16 के साथ कई सारे पैरेंटियल फीचर्स दिए हैं जिनमें स्क्रीन टाइम के लिए Quick Start फीचर भी मौजूद है।

TWN In-Focus