Google क्लाउड पर ग्राहकों के लिए अधिक AI सुविधाएँ प्रदान कर रहा है

Share Us

495
Google क्लाउड पर ग्राहकों के लिए अधिक AI सुविधाएँ प्रदान कर रहा है
15 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

Google ने अपने क्लाउड-कंप्यूटिंग व्यवसाय Cloud-Computing Business के ग्राहकों के लिए नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence संचालित सुविधाओं की घोषणा की क्योंकि Microsoft कार्पोरेशन जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ बढ़ते क्षेत्र में प्रभुत्व के लिए प्रौद्योगिकी दिग्गज ने जोर दिया।

स्टार्टअप OpenAI जैसा कि सिलिकॉन वैली Silicon Valley तथाकथित जनरेटिव एआई सॉफ्टवेयर Generative AI Software के बारे में चर्चा करता है, जो उपयोगकर्ता के संकेतों के आधार पर चित्र, पाठ और वीडियो बना सकता है, Google क्लाउड ने दौड़ में बने रहने के लिए क्या कर रहा है, इसकी एक झलक पेश की। एक प्रदर्शन में कंपनी ने दिखाया कि कैसे क्लाउड ग्राहक प्रस्तुतियों और बिक्री-प्रशिक्षण दस्तावेजों को बनाने और बैठकों के दौरान नोट्स लेने और सहयोगियों को ईमेल E-mail का मसौदा तैयार करने के लिए अपने एआई उपकरणों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। कंपनी ने अपने कुछ अंतर्निहित AI मॉडल भी डेवलपर्स Developers के लिए उपलब्ध कराए ताकि वे Google की तकनीक का उपयोग करके अपने स्वयं के एप्लिकेशन बना सकें।

अल्फाबेट इंक Alphabet Inc के स्वामित्व वाली Google ने मंगलवार को यह भी कहा कि उसने अपनी क्लाउड सेवा Cloud Service के लिए ग्राहकों के रूप में AI स्टार्टअप्स की हड़बड़ाहट पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसमें मिडजर्नी भी शामिल है, जो एक इमेज-जेनरेशन सिस्टम Image-Generation System और AI21 प्रदान करता है, जो बड़े भाषा मॉडल के रूप में जानी जाने वाली तकनीक में माहिर है। Google अपने क्लाउड के मुफ्त उपयोग में युवा एआई-केंद्रित व्यवसायों को $ 250,000 की पेशकश कर रहा है, जो कंप्यूटिंग हॉर्सपावर Computing Horsepower और स्टोरेज Storage प्रदान करता है, जो कंपनी ने कहा कि यह आम तौर पर 2 1/2 गुना है। Google क्लाउड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थॉमस कुरियन Google Cloud CEO Thomas Kurian ने एक साक्षात्कार में कहा हम एआई के लिए एक व्यापक, जीवंत भागीदार पारिस्थितिकी तंत्र Ecosystem में विश्वास करते हैं। अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई Alphabet CEO Sundar Pichai ने वर्षों पहले Google को AI-पहली कंपनी घोषित किया था, लेकिन जब से OpenAI ने नवंबर के अंत में चैटजीपीटी Chatgpt नामक अपने वायरल चैटबॉट को जारी किया तब से तकनीकी दिग्गज उद्योग में अपने नेतृत्व को फिर से स्थापित करने के लिए छटपटा रहे हैं।

ब्लूमबर्ग Bloomberg ने बताया कि कंपनी के अंदर एक "कोड रेड Code Red" डिक्री के हिस्से के रूप में वरिष्ठ प्रबंधन ने कर्मचारियों से कहा कि इसके सभी सबसे महत्वपूर्ण उत्पाद जिनके एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं। और कुछ महीनों के भीतर जनरेटिव एआई को शामिल करना चाहिए। वितरित करने का दबाव Google क्लाउड के लिए विशेष रूप से तीव्र हो सकता है, जिसे विकास के लिए कंपनी के सर्वश्रेष्ठ दांवों में से एक के रूप में देखा जाता है, यह अभी भी बाजार में Amazon.com Inc. और Microsoft से पीछे है। Google ने कहा कि उसने इस सप्ताह "विश्वसनीय परीक्षकों Trusted Testers" के एक पूल के लिए नए क्लाउड टूल खोले और अभी तक कीमत निर्धारित नहीं की है।

कुरियन ने एक प्रेस इवेंट के दौरान कहा कि Google उन उपभोक्ताओं के लिए भी कार्यक्रम उपलब्ध कराएगा जो Google One सब्सक्रिप्शन सेवा का उपयोग करते हैं। जो ऑनलाइन स्टोरेज प्रदान करता है, उन्होंने और विवरण नहीं दिया। क्लाउड-कंप्यूटिंग कंपनियां एआई स्टार्टअप्स को अपने प्लेटफॉर्म पर लुभाने के लिए भत्तों और सेवाओं की पेशकश कर रही हैं। AI मॉडल के प्रशिक्षण और संबंधित सेवाओं को चलाने के लिए बड़ी संख्या में चिप्स और तीव्र कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होती है, जिससे AI स्टार्टअप ग्राहकों के लिए आकर्षक बन जाते हैं। जैसा कि Microsoft ने OpenAI के साथ अपने संबंधों को गहरा किया है, जिसकी तकनीक को सॉफ्टवेयर दिग्गज के बिंग सर्च इंजन में बुना जा रहा है, Google क्लाउड खुद को अन्य अपस्टार्ट के लिए अधिक तटस्थ कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में पेश कर रहा है।

Google की अपनी तकनीक के अलावा एंथ्रोपिक और कोहेरे जैसी युवा कंपनियों के AI मॉडल भी Google क्लाउड के माध्यम से उपलब्ध होंगे। स्टार्टअप्स को लुभाने के लिए Google उन्हें बिलिंग जैसे व्यावसायिक कार्यों के लिए बिल्ट-इन सिस्टम प्रदान करता है, साथ ही Google की बिक्री टीम तक पहुँच प्रदान करता है, जो कंपनियों के कार्यक्रमों को बेचने में मदद करता है, ताकि वे उत्पाद विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकें। कुरियन ने कहा वे एक बिक्री संगठन तक तुरंत पहुंच प्राप्त करते हैं, जो Google में खुद एक बनाया है, यह करना सबसे आसान काम नहीं है। Google क्लाउड के लिए साइन इन करने वाले स्टार्टअप्स में ओस्मो है, जो कंप्यूटर को बीमारी का पता लगाने और सुरक्षा जैसे कार्यों में मदद करने के लिए गंध को समझने के तरीकों पर काम कर रहा है।

ओस्मो को गूगल ब्रेन से बाहर कर दिया गया था, लेकिन फर्म के सीईओ ने कहा कि कंपनी की बिग क्वेरी डेटा वेयरहाउस सेवा Big Query Data Warehouse Service और बिगटेबल डेटाबेस Bigtable Database तक पहुंच प्राप्त करने के लिए Google पर निर्णय लेने से पहले अन्य क्लाउड प्रदाताओं पर विचार किया गया था, जो ओसमो के साथ काम कर रहे रसायनों का ट्रैक रखने में मदद करते हैं। ओस्मो के सीईओ एलेक्स ने कहा हम दिन के लगभग हर घंटे क्या करते हैं, हम संश्लेषण के लिए नए दिलचस्प रसायनों की तलाश करते हैं, नए अवयवों को प्राप्त करते हैं। और इसका मतलब है, कि स्कैन करना मुझे लगता है, कि अब हम एक अरब से अधिक सामग्री बना सकते हैं। Google ने पहले Cohere पर हस्ताक्षर किए थे, जो बड़ी कंपनियों और स्टार्टअप्स Startups के लिए भाषा मॉडल पर काम कर रहा है, एंथ्रोपिक और पूर्व OpenAI नेताओं द्वारा स्थापित एक शोध प्रयोगशाला है, जिसमें Google ने पिछले महीने निवेश किया था।

एंटरप्राइज़ ग्राहकों Enterprise Customers के लिए नई सुविधाओं के बीच Google ने एक जनरेटिव AI ऐप बिल्डर का प्रदर्शन किया और जिसके बारे में कहा गया कि इससे कंपनियों को मिनटों या घंटों में चैटबॉट और डिजिटल सहायक जैसे एप्लिकेशन बनाने में मदद मिलेगी। विजन एआई जेनरेशन Vision AI Generation नामक एक उत्पाद में कंपनी ने प्रदर्शित किया कि कैसे इसकी तकनीक उदाहरण के लिए ओपनएआई के लोकप्रिय टेक्स्ट-टू-इमेज उत्पाद डल-ई के समान टेक्स्ट विवरण से पॉलिश मार्केटिंग छवियां उत्पन्न कर सकती है। डेटा गोपनीयता के बारे में चिंताओं को कम करने के लिए कुरियन ने प्रदर्शन में कहा कि Google क्लाउड ग्राहकों के डेटा पर "एंड-टू-एंड संप्रभुता" प्रदान करेगा। Google क्लाउड के नए एआई सूट का उपयोग करने वाली कंपनियां अपने डेटा, कुरियन को एन्क्रिप्ट करने की क्षमता रखती हैं।

TWN In-Focus