News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गूगल ने यूपीआई भुगतान पुष्टि के लिए 'साउंडपॉड बाय गूगल पे' पेश किया

Share Us

197
गूगल ने यूपीआई भुगतान पुष्टि के लिए 'साउंडपॉड बाय गूगल पे' पेश किया
23 Feb 2024
5 min read

News Synopsis

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Google भारतीय बाजार के लिए एक साउंडपॉड पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जो यूपीआई-आधारित भुगतान पुष्टिकरण के लिए एक विशिष्ट ध्वनि अलर्ट प्रदान करता है, जैसा कि Paytm और PhonePe के मौजूदा विकल्पों के समान है।

दिल्ली समेत उत्तर भारत में पायलट चरण Pilot phase in North India including Delhi

TechCrunch की रिपोर्ट है कि Google वर्तमान में अपने 'साउंडपॉड बाय गूगल पे' का परीक्षण कर रहा है, जिसमें उत्तर भारत, विशेष रूप से दिल्ली में चुनिंदा दुकानदारों के साथ भागीदारी की जा रही है। यह रणनीतिक कदम इस अभिनव भुगतान पुष्टि समाधान की प्रभावशीलता और उपयोगकर्ता अनुभव का पता लगाने का लक्ष्य रखता है।

साउंडपॉड विकास के लिए टोनटैग के साथ सहयोग Collaboration with ToneTag for SoundPod development

रिपोर्ट्स के अनुसार, साउंडपॉड को टोनटैग द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो अमेज़न समर्थित कंपनी है। यह सहयोग अभिनव समाधानों के माध्यम से डिजिटल भुगतान अनुभव को बढ़ाने के लिए Google की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

साउंडपॉड कैसे काम करता है: How does the SoundPod work?

  • व्यापारी अपने Google पे फॉर बिजनेस खाते को साउंडपॉड पर प्रदर्शित एक विशिष्ट QR कोड से लिंक करते हैं।

  • ग्राहक भुगतान शुरू करने के लिए किसी भी UPI ऐप का उपयोग करके QR कोड को स्कैन करते हैं।

  • लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा होने पर, साउंडपॉड एक श्रव्य अधिसूचना उत्सर्जित करता है, जो व्यापारी को भुगतान के बारे में सचेत करता है।

सुविधा के साथ प्रयोग: Google का पायलट पर बयान Experimenting with the feature: Google's statement on Pilot

Google के एक प्रवक्ता ने IANS को बताया, "हम उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों के लिए डिजिटल भुगतान को अधिक सुविधाजनक और सहज बनाने के लिए कई अलग-अलग समाधानों के साथ प्रयोग कर रहे हैं।" यह कथन डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न रास्तों का पता लगाने के लिए Google के समर्पण को रेखांकित करता है।

'साउंडपॉड बाय गूगल पे' की विशेषताएं Features of 'SoundPod by Google Pay'

'साउंडपॉड बाय गूगल पे'SoundPod by Google Pay को एक व्यापारी के Google पे फॉर बिजनेस खाते से जुड़े QR कोड के साथ आने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उपयोगकर्ता आसानी से कोड को स्कैन करके यूपीआई-आधारित भुगतान कर सकते हैं, जिससे लेन-देन में एक सुव्यवस्थित और श्रव्य पुष्टिकरण प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

दिसंबर 2022 में रिकॉर्ड यूपीआई लेनदेन Record UPI transactions in December 2022

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा रिपोर्ट किए गए अनुसार, दिसंबर 2022 में यूपीआई लेनदेन 7.82 बिलियन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया, जो 12.82 ट्रिलियन रुपये के बराबर है। यह वृद्धि नवंबर की तुलना में 7.12% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है, जो देश में डिजिटल भुगतान Digital payment के निरंतर विकास और अपनाने को उजागर करती है।

निष्कर्ष Conclusion

"साउंडपॉड बाय गूगल पे" के लिए पायलट कार्यक्रम भारतीय डिजिटल भुगतान परिदृश्य में उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Google की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यूपीआई लेनदेन नई ऊंचाइयों पर पहुंचने के साथ, साउंडपॉड जैसे अभिनव समाधानों में व्यापारियों और ग्राहकों दोनों के लिए भुगतान प्रक्रिया को सरल और तेज़ करने की क्षमता है।

जैसे-जैसे पायलट आगे बढ़ता है और Google प्रतिक्रिया एकत्र करता है, हम साउंडपॉड बाय गूगल पे के विकास और संभावित राष्ट्रव्यापी रोलआउट Nationwide Rollout को देख सकते हैं। यह भारत में यूपीआई के निरंतर विकास और अपनाने में योगदान देगा, जिससे डिजिटल अर्थव्यवस्था Digital Economy को बढ़ावा मिलेगा और देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा मिलेगा।

यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं: Here are some key points:

  • Google भारत में UPI भुगतान पुष्टिकरण के लिए "Soundpod by Google Pay" पेश कर रहा है।

  • यह वर्तमान में दिल्ली सहित उत्तर भारत में एक पायलट चरण में है।

  • साउंडपॉड को Amazon-backed ToneTag द्वारा विकसित किया जा रहा है।

  • Google का कहना है कि यह "डिजिटल भुगतान को अधिक सुविधाजनक और सहज बनाने" के लिए कई समाधानों के साथ प्रयोग कर रहा है।

  • UPI लेनदेन 2022 में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

यह देखना दिलचस्प होगा कि "Soundpod by Google Pay" भारत में डिजिटल भुगतान को कैसे प्रभावित करता है।