अडाणी से गूगल ने ली किराए पर जगह, हर महीने इतने करोड़ देगा किराया

Share Us

605
अडाणी से गूगल ने ली किराए पर जगह, हर महीने इतने करोड़ देगा किराया
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

गूगल Google की एक इकाई रायडेन इंफोटेक Rayden Infotech को अडाणी इंटरप्राइजेस Adani Enterprises ने नोएडा Noida स्थित अपने डेटा सेंटर Data Center में 4.64 लाख स्क्वायर फीट जगह किराए पर दे दी है। इसके एक महीने का किराया 11 करोड़ रुपए है। सीआरई मैट्रिक्स CRE Matrix की रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है डीसी डेवलपमेंट नोएडा लिमिटेड DC Development Noida Limited जो अडाणी इंटरप्राइजेज Adani Enterprises का भाग है, ने नोएडा के सेक्टर 62 स्थित अडाणी डेटा सेंटर Adani Data Center रायडेन इंफोटेक को दस वर्ष के लिए 4,64,460 स्क्वायर फीट जगह किराए पर दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक किराए पर दिए गए स्पेस के बदले अडाणी इंटरप्राइजेस गूगल की इकाई से हर महीने 235 रुपए प्रति स्क्वायर फीट के हिसाब से राशि वसूलेगी। पहले वर्ष में रायडेन इंफोटेक से 130.89 करोड़ रुपए लिए जाएंगे। उसके बाद हर वर्ष किराया 1 फीसदी की दर से बढ़ जाएगा। दस्तावेजों के अनुसार इस संबंध में पिछले महीने ही लीज एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए हैं। जबकि इस समझौते के बारे में अडाणी इंटरप्राइजेस और गूगल Adani Enterprises and Google की ओर से कोई आधिकारिक जवाब नहीं दिया गया है।

गौर करने वाली बात ये है कि बीते कुछ महीनों में अडाणी समूह ने बड़े पैमाने पर अपने कारोबार का विस्तार किया है। फिलहाल उनका फोकस सीमेंट के कारोबार Cement Businesses पर है। अंबूजा और एसीसी सीमेंट Ambuja & ACC Cement को अपने ग्रुप में शामिल करने के बाद अब अडाणी ग्रुप कर्ज से लदी जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड Jaiprakash Power Ventures Limited की सीमेंट यूनिट को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है।