News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google पर मास्को अदालत ने लगाया जुर्माना

Share Us

371
Google पर मास्को अदालत ने लगाया जुर्माना
18 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

रूस देश के स्पूतनिक Russia's Sputnik के एक संवाददाता ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि रूस की राजधानी मास्को Russia's capital Moscow के टैगांस्की जिला अदालत Tagansky District Court ने गूगल Google पर प्रतिबंधित सामग्री न हटाने के आरोप में 15 मिलियन रूबल का जुर्माना लगाया है। संवाददाता ने अदालत के हवाले से मिली खबर के अनुसार बताया कि न्यायाधीश तिमूर वखरामेव Judge Timur Vakhramev ने गूगल पर रूसी नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा personal data of Russian citizens को नहीं हटाने के आरोप में 15 मिलियन रूबल का जुर्माना लगाते हुए बड़ा फैसला सुनाया है।

इसके साथ ही गूगल प्रतिनिधि बैठक में भी शामिल नहीं हुआ है। आपको बता दें कि इससे पहले गूगल पर जुलाई 2021 में रूसी नागरिकों के सीमित व्यक्तिगत डेटा को हटाने से इंकार करने पर तीन मिलियन रूबल का जुर्माना लगाया गया था।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि गूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी American Multinational Technology कम्पनी है, जिसने इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में पूँजी लगायी है। यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएँ और उत्पाद बनाता तथा विकसित करता है। गूगल को एप्पल, अमेजन, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट Apple, Amazon, Facebook and Microsoft के साथ सूचना प्रौद्योगिकी के बिग फाइव में से एक माना जाता है। यह कम्पनी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी के दो छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन Larry Page and Sergey Brin द्वारा स्थापित की गयी थी। वर्तमान में इसके सीईओ भारतीय मूल के सूंदर पिचाई CEO Sundar Pichai है।