News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत में 10 अरब डॉलर निवेश की घोषणा की

Share Us

538
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत में 10 अरब डॉलर निवेश की घोषणा की
24 Jun 2023
min read

News Synopsis

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई Google CEO Sundar Pichai के बीच एक बैठक के बाद यह पता चला है, कि इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गुजरात के GIFT सिटी GIFT City of Gujarat में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर Global Fintech Operation Center स्थापित करने की योजना बना रही है। पिचाई ने अपने 10 अरब डॉलर के भारत डिजिटलीकरण कोष India Digitization Fund के माध्यम से भारत में निवेश के लिए Google की चल रही प्रतिबद्धता भी व्यक्त की। राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण पर 21 जून से 24 जून तक होने वाली प्रधान मंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा में विभिन्न शीर्ष सीईओ के साथ बातचीत शामिल है। इनमें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी शामिल थे, एप्पल के सीईओ टिम कुक, ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन और एएमडी के सीईओ लिसा सु सहित अन्य।

बैठक के दौरान पिचाई ने कहा आज हमें GIFT सिटी गुजरात में अपने वैश्विक फिनटेक परिचालन केंद्र के उद्घाटन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह कदम यूपीआई और आधार की सफलता की बदौलत फिनटेक में एक नेता के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करेगा। हम इस आधार पर निर्माण किया जाएगा और वैश्विक स्तर पर अपनी पहुंच का विस्तार किया जाएगा, जैसा कि पीटीआई ने बताया है।

सीईओ जो भारत से हैं, और देश में हुई प्रगति को देखकर उत्साह व्यक्त किया, विशेष रूप से डिजिटल इंडिया विज़न और परिणामी आर्थिक अवसरों के संबंध में। उन्होंने आगे की सोच वाले डिजिटल इंडिया विजन Digital India Vision के लिए प्रधान मंत्री मोदी की सराहना की, जो अन्य देशों के लिए एक खाका बन गया है।

पिचाई ने दिसंबर में प्रधान मंत्री के साथ अपनी पिछली बैठक का उल्लेख किया, जहां उन्होंने भारत डिजिटलीकरण कोष में Google के 10 बिलियन डॉलर के निवेश पर चर्चा की थी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि गूगल इस फंड के जरिए निवेश करना जारी रखेगा, खासकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंपनियों में। इन प्रयासों के हिस्से के रूप में Google ने 100-भाषाओं की पहल शुरू की है, और जल्द ही अधिक भारतीय भाषाओं में बॉट पेश करेगा।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया कि प्रधान मंत्री मोदी ने पिचाई को कृत्रिम बुद्धिमत्ता, फिनटेक, साइबर सुरक्षा उत्पादों और सेवाओं के साथ-साथ भारत में मोबाइल डिवाइस विनिर्माण Mobile Device Manufacturing in India में और सहयोग तलाशने के लिए आमंत्रित किया था। उन्होंने अनुसंधान और विकास के साथ-साथ कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए Google और भारतीय शैक्षणिक संस्थानों के बीच संभावित साझेदारी पर भी चर्चा की।

अगले पांच से सात वर्षों में भारत में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने की Google की योजना की शुरुआत जुलाई 2020 में की गई थी, जिसका लक्ष्य इस प्रमुख बाजार में डिजिटल सेवाओं को अपनाने में तेजी लाना था। उसी वर्ष दिसंबर में पिचाई की भारत यात्रा के दौरान उन्होंने खुलासा किया कि भारत डिजिटाइजेशन फंड का एक हिस्सा विशेष रूप से महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स को आवंटित किया जाएगा, जिसमें इस उद्देश्य के लिए रखे गए 300 मिलियन डॉलर के फंड का एक-चौथाई हिस्सा होगा।

इसके अलावा Google ने बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान Google Indian Institute of Science in Bangalore के साथ सहयोग की घोषणा की थी। इन सहयोगों में भाषा अनुवाद और खोज प्रौद्योगिकी को बढ़ाने के लिए भारत भर के 773 जिलों से भाषण डेटा एकत्र करना शामिल था। Google ने बेहतर कृषि परिणामों के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के उद्देश्य से आईआईटी मद्रास IIT Madras में भारत का पहला जिम्मेदार कृत्रिम बुद्धिमत्ता केंद्र स्थापित करने के लिए 1 मिलियन डॉलर और वाधवानी एआई को Google.Org के माध्यम से 1 मिलियन डॉलर दिए।