News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गूगल ने 11 जुलाई से शुरू होने वाले 'स्टार्टअप स्कूल' के दूसरे संस्करण की घोषणा की

Share Us

475
गूगल ने 11 जुलाई से शुरू होने वाले 'स्टार्टअप स्कूल' के दूसरे संस्करण की घोषणा की
23 Jun 2023
min read

News Synopsis

गूगल ने शुक्रवार को कहा कि वह स्टार्टअप इंडिया Startup India के सहयोग से 11 जुलाई से अपने स्टार्टअप स्कूल कार्यक्रम का दूसरा संस्करण लॉन्च 2nd Edition of Startup School Program Launched कर रहा है, जिसने इस साल कार्यक्रम के डिजाइन और आउटरीच Design & Outreach में मदद की है।

सर्च दिग्गज ने कहा कि स्टार्टअप स्कूल 2023 का कार्यक्रम आठ सप्ताह तक चलेगा और इसमें उद्यमियों और वीसी के साथ फायरसाइड चैट के माध्यम से 30 से अधिक Google और उद्योग विशेषज्ञ शामिल होंगे, साथ ही एआई, उत्पाद और तकनीकी रणनीति सहित कई विषयों पर प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले सत्र भी शामिल होंगे। विपणन और वैश्विक विकास और वित्त पोषण और नेतृत्व।

प्ले पार्टनरशिप के निदेशक आदित्य स्वामी Aditya Swamy Director of Play Partnership ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा हमें उम्मीद है, कि हम 30,000 स्टार्टअप तक पहुंचेंगे और उन्हें जिम्मेदारी से नवाचार करने, भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र Indian Ecosystem की अनूठी जरूरतों के अनुरूप पाठ्यक्रम के माध्यम से सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने में मदद करेंगे। स्टार्टअप स्कूल के संस्करण Startup School Edition में 600 से अधिक कस्बों और शहरों से 14,000 से अधिक स्टार्टअप ने भाग लिया।

स्टार्टअप स्कूल 2023 एजेंडा के कुछ प्रमुख सत्रों और वक्ताओं में बिक्रम बेदी प्रबंध निदेशक गूगल क्लाउड इंडिया, आस्था ग्रोवर उपाध्यक्ष इन्वेस्ट इंडिया प्रमुख स्टार्टअप इंडिया, डीपीआईआईटी वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय वाणी कोला, प्रबंध निदेशक कलारी शामिल हैं। कैपिटल नितिन कामथ संस्थापक और सीईओ ज़ेरोधा, संजीव बरनवाल संस्थापक और सीटीओ मीशो और अन्य।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के संयुक्त सचिव मनमीत के नंदा ने कहा देश में उद्यमिता के विकास में योगदान देने के इस साझा मिशन के साथ स्टार्टअप इंडिया और गूगल इस कार्यक्रम के माध्यम से बड़े पैमाने पर स्टार्टअप को सक्षम करने के लिए एक साथ आए हैं। भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने ब्लॉग पोस्ट पर कहा।

Google ने कहा कि उसने भारत के अनुभवी उद्यमियों और उनकी टीमों के बीच मौजूद संस्थागत ज्ञान से संस्थापकों को लाभ उठाने का अवसर बनाने के लिए पिछले साल भारत में अपना वर्चुअल स्टार्टअप स्कूल लॉन्च Virtual Startup School Launched in India किया था। कंपनी ने कहा कि चूंकि इंदौर, मदुरै और गोरखपुर जैसे शहर नए स्टार्टअप के जन्मस्थान के रूप में उभरे हैं, इसलिए ऐसा मंच प्रदान करना जरूरी हो गया है।