News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Google ने Duo और Meet एप को मर्ज करने का किया ऐलान

Share Us

253
Google ने Duo और Meet एप को मर्ज करने का किया ऐलान
21 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

गूगल Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट Blog Post में जानकारी देते हुए बताया कि वह अपने Duo और Meet को मर्ज Merge करने का एलान किया है। आपको बता दें कि कंपनी ने एक साल 2020 से ही दोनों फीचर्स को मर्ज करने को लेकर अफवाहें चल रही थी। लेकिन अब Google ने इसे आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि कर दी है। Google के इस फैसले से वीडियो कॉलिंग का अंदाज Video Calling Style बदल जाएगा और मर्ज होने के बाद इस वीडियो कॉलिंग सर्विस Video Calling Service को Google Meet  के नाम से जाना जाएगा।

आपको बता दें कि गूगल मीट Google Meet का इस्तेमाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Video Conferencing और ज्यादा लोगों के साथ कनेक्ट होने के लिए किया जाता है। वहीं Google डुओ वन-ऑन-वन वीडियो कॉलिंग One-on-One Video Calling की सुविधा देता है। मर्ज होने के बाद यूजर्स को दोनों फीचर का मजा एक ही ऐप में मिलेगा। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह Duo ऐप में Google मीट फीचर लाएगी, ताकि यूजर्स आसानी से एक ही समय में वीडियो मीटिंग शेड्यूल Video Meeting Schedule कर सकें।

गौरतलब है कि Google ने साल 2016 में Allo के साथ Duo वीडियो-कॉलिंग ऐप को लॉन्च किया था। डुओ ऐप को iOS और एंड्रॉयड Android पर उपलब्ध कराया गया था और इसे Apple के फेसटाइम के कंपटीटर के तौर पर डिज़ाइन किया गया था। Google ने 2018 में Allo को बंद कर दिया, हालांकि कंपनी द्वारा Google मीट पर अधिक ध्यान देने के बावजूद Duo सर्वाइव करने में कामयाब रहा और अपने यूजर्स को अपनी सेवाएं मुहैया कराता रहा।