News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google ने अमेरिका में Google Pay ऐप बंद करने की घोषणा की

Share Us

185
Google ने अमेरिका में Google Pay ऐप बंद करने की घोषणा की
26 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

इन-ऐप ट्रांसक्शन्स के लिए Google द्वारा बनाई गई मोबाइल भुगतान सेवा Google Pay एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है। Google ने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका में Google Pay ऐप का स्टैंडअलोन संस्करण बंद कर दिया जाएगा, जैसा कि 22 फरवरी 2024 के कहा गया है।

4 जून 2024 से यूएस में उपयोगकर्ता अब स्टैंडअलोन गूगल पे ऐप Google Pay App का उपयोग नहीं कर पाएंगे। और Google उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करता है, कि वे अभी भी Google वॉलेट के माध्यम से ऐप की कई पसंदीदा सुविधाओं और भुगतान विकल्पों का आनंद ले सकते हैं।

Google Pay का उपयोग 180 से अधिक देशों में लाखों लोगों द्वारा किया जाता है। Google का दावा है, कि यह मुख्य प्लेटफ़ॉर्म बना हुआ है, जहाँ लोग स्टोर में टैप-एंड-पे लेनदेन के लिए अपने भुगतान कार्ड सुरक्षित रूप से संग्रहीत करते हैं। उपयोगकर्ता Google Pay पर विभिन्न डिजिटल आइटम जैसे ट्रांज़िट कार्ड, ड्राइवर लाइसेंस, राज्य आईडी और बहुत कुछ संग्रहीत कर सकते हैं।

भारत और सिंगापुर में उपयोगकर्ता आश्वस्त हो सकते हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में सेवा अपरिवर्तित रहेगी। कि यह निर्णय उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए किया गया था, जिसके कारण भारत और सिंगापुर में सेवाओं को बरकरार रखते हुए अमेरिका में स्टैंडअलोन Google Pay ऐप को बंद कर दिया गया।

ऐप अनुभव को सरल बनाने के लिए स्टैंडअलोन Google Pay ऐप का यूएस संस्करण 4 जून 2024 से उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं होगा। आप स्टोर में भुगतान करने के लिए टैप करके और सीधे Google से भुगतान विधियों को प्रबंधित करके सबसे लोकप्रिय सुविधाओं तक पहुंच जारी रख सकते हैं। वॉलेट जिसका उपयोग अमेरिका में Google Pay ऐप से पांच गुना अधिक किया जाता है।

Google वॉलेट उपयोगकर्ताओं को स्टोर में भुगतान करने, हवाई जहाज़ में चढ़ने, ट्रांज़िट की सवारी करने, लॉयल्टी कार्ड स्टोर करने, ड्राइवर का लाइसेंस सहेजने और डिजिटल कुंजी के माध्यम से कार शुरू करने की सुविधा देता है। Google के अनुसार 180 से अधिक देशों में लोग डेस्कटॉप, मोबाइल और इन-स्टोर पर खरीदारी के लिए भुगतान करने के लिए Google Pay का उपयोग करते हैं।

पीयर-टू-पीयर भुगतान में परिवर्तन:

अपडेट के अनुसार 4 जून 2024 से उपयोगकर्ताओं के पास Google Pay ऐप के यूएस संस्करण के माध्यम से पैसे भेजने, अनुरोध करने या प्राप्त करने की क्षमता नहीं होगी। और उस तिथि तक उपयोगकर्ता अपने Google Pay बैलेंस को देखने और अपने बैंक खातों में स्थानांतरित करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

4 जून 2024 के बाद भी यूजर्स Google Pay वेबसाइट के जरिए अपने फंड को देख और अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे।