News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google ने ONDC के लिए एक्सीलेटर प्रोग्राम की घोषणा की

Share Us

561
Google ने ONDC के लिए एक्सीलेटर प्रोग्राम की घोषणा की
28 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

टेक प्रमुख के एक वरिष्ठ अधिकारी ने 28 जून को एक डेवलपर सम्मेलन में कहा कि Google भारत सरकार समर्थित इंटरऑपरेबल कॉमर्स नेटवर्क ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Interoperable Commerce Network Open Network for Digital Commerce के लिए एक एक्सेलेरेटर प्रोग्राम लॉन्च Accelerator Program Launch कर रहा है।

गूगल पे के उपाध्यक्ष अंबरीश केंघे Google Pay Vice President Ambrish Kenghe ने कहा हम भारत के डिजिटल विक्रेताओं के मजबूत नेटवर्क के विकास का समर्थन करने के लिए ओएनडीसी के लिए एक एक्सेलेरेटर कार्यक्रम Accelerator Program शुरू कर रहे हैं।

Google अपने मुख्य बुनियादी ढांचे एपीआई को ओएनडीसी प्रतिभागियों के लिए उपलब्ध कराएगा, खरीदार और विक्रेता के अनुभवों को बढ़ाने के लिए नेटवर्क को खुदरा खोज और जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Networked Retail Search and Generative Artificial Intelligence प्रदान करेगा और ओएनडीसी पर स्टार्टअप्स को क्लाउड क्रेडिट Cloud Credit to Startups on ONDC में $25,000 प्रदान करेगा।

यह ओएनडीसी और गूगल मैप्स ONDC and Google Maps के एकीकरण को भी सक्षम कर रहा है, जो एड्रेस डिस्क्रिप्टर के माध्यम से ऑर्डर की बेहतर सेवाक्षमता को सक्षम करेगा।

सरकार को उम्मीद है, कि नेटवर्क के माध्यम से अगले दो वर्षों में देश में ई-कॉमर्स की पहुंच 25 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी, जिसका लक्ष्य 900 मिलियन खरीदारों और 1.2 मिलियन विक्रेताओं तक पहुंचना है। इसके अतिरिक्त इसका लक्ष्य $48 बिलियन का सकल व्यापारिक मूल्य हासिल करना है।

ओएनडीसी खुदरा विक्रेताओं ONDC Retailers सहित सभी के लिए व्यवसाय करने की लागत को कम करने के लिए तीन प्रमुख स्तंभों पर भरोसा कर रहा है, गतिशील मूल्य निर्धारण, इन्वेंट्री प्रबंधन और वितरण लागत अनुकूलन।

अप्रैल 2022 में नेटवर्क ने पांच शहरों - बेंगलुरु, दिल्ली एनसीआर, शिलांग, भोपाल और कोयंबटूर में एक सॉफ्ट लॉन्च किया। तब से ONDC ने बेंगलुरु और कुछ टियर-II शहरों में एक बीटा पायलट भी शुरू किया है।

मनीकंट्रोल ने पहले बताया था, कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स पर दैनिक खुदरा ऑर्डर Daily Retail Orders on Open Network for Digital Commerce की संख्या जून के दूसरे सप्ताह में 30,000 की नई ऊंचाई पर पहुंच गई, भले ही सरकार समर्थित नेटवर्क ने प्रोत्साहन और छूट पर अपना खर्च काफी कम कर दिया है।

वर्तमान में खुदरा ऑर्डर में ज्यादातर खाद्य और पेय पदार्थ श्रेणी और थोड़ी मात्रा में किराने का सामान शामिल होता है।