News In Brief World News
News In Brief World News

Google और Apple पर लगा पर्सनल डाटा बेचने का आरोप

Share Us

333
Google और Apple पर लगा पर्सनल डाटा बेचने का आरोप
27 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

द वॉल स्ट्रीट जर्नल The Wall Street Journal से मिली जानकारी के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी Democrats Party के चार सांसदों ने आरोप लगाया कि एप्पल और गूगल Apple and Google लोगों के निजी डेटा Personal Data को बेच रही हैं। इनका कहना है कि कंपनियां मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी के कलेक्शन और बिक्री को सक्षम करके अनुचित और भ्रामक प्रथाओं में लिप्त हैं। इसलिए हमारी मांग है कि यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन US Federal Trade Commission इसकी जांच करे। 

सांसदों ने एफटीसी अध्यक्ष लीना खान FTC Chair Leena Khan को एक पत्र में लिखा, ऐप्पल और गूगल ने "जानबूझकर अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में विज्ञापन-विशिष्ट ट्रैकिंग आईडी Ad-Specific Tracking IDs बनाकर इन हानिकारक प्रथाओं की सुविधा प्रदान की है। आपको बता दें कि दोनों कंपनियों ने हाल ही में आईओएस और एंड्रॉइड iOS and Android में निर्मित इन मोबाइल-विज्ञापन पहचानकर्ताओं, संख्याओं और अक्षरों की एक स्ट्रिंग के माध्यम से उपयोगकर्ता डेटा के संग्रह को सीमित करने के लिए कदम उठाए हैं।

गौरतलब है कि एप्पल ने पिछले साल अपने सॉ़फ्टवेयर का एक नया संस्करण पेश किया था, जिसके लिए प्रत्येक ऐप को उपयोगकर्ता से डिवाइस के पहचानकर्ता तक पहुंचने की अनुमति मांगने की जरूरत होती है, और गूगल एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर सभी ऐप्स पर नजर रखने के लिए नए प्राइवेसी प्रतिबंधों Privacy Restrictions को अपनाने की योजना बना रहा है। इस बारे में गूगल की तरफ से कहा गया है कि कंपनी कभी भी उपयोगकर्ता डेटा नहीं बेचती है, वहीं दूसरी ओर एप्पल ने इस बारे में कोई भी टिप्पणी करने से इंकार किया है।