News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google, Amazon और Microsoft ने भारत में निवेश का वादा किया

Share Us

642
Google, Amazon और Microsoft ने भारत में निवेश का वादा किया
26 Jun 2023
min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अमेरिका यात्रा भारत के लिए एक बड़ा बढ़ावा रही है, खासकर देश के तकनीकी क्षेत्र के लिए, क्योंकि Google, Microsoft और Amazon जैसी कंपनियों ने भारत में निवेश करने का वादा किया है।

यहां बताया गया है, कि प्रत्येक कंपनी भारत में कितना निवेश करने की योजना बना रही है, और जिन डोमेन में वे निवेश करने की योजना बना रहे हैं, उनका विवरण:

अमेज़ॅन:

अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी Amazon CEO Andy Jassy ने कहा कि उन्होंने 2030 तक भारत में ई-कॉमर्स दिग्गज के 26 बिलियन डॉलर के निवेश पर चर्चा की।

उन्होंने कहा इसमें से कंपनी पहले ही 11 अरब डॉलर खर्च कर चुकी है।

इस साझेदारी के परिणाम की उम्मीद है:

भारत के स्टार्टअप को समर्थन

भारतीय निर्यात को प्रोत्साहन

व्यक्तियों का सशक्तिकरण

छोटे और मध्य-बाज़ार व्यवसायों का डिजिटलीकरण

भारतीय छोटे व्यवसायों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना

लॉजिस्टिक्स सेक्टर को बढ़ावा

ई-कॉमर्स के लिए फ़िलिप

गूगल:

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई Indian-Origin CEO Sundar Pichai ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद भारत में 10 अरब डॉलर का निवेश करने का वादा किया।

बैठक के दौरान बिजनेस लीडर ने प्रधानमंत्री के साथ भारत में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, वित्तीय प्रौद्योगिकी और अनुसंधान एवं विकास पर चर्चा की।

किए गए वादों के बीच पिचाई ने कहा:

Google गुजरात के GIFT शहर में फिनटेक के लिए एक वैश्विक सहयोग केंद्र स्थापित करेगा।

भाषण और पाठ के लिए बहुभाषी जनरेटिव एआई मॉडल Multilingual Generative AI Model के लिए अपने प्रयास में 100 भारतीय भाषाओं को शामिल करें।

आईआईटी मद्रास IIT Madras के साथ जिम्मेदार एआई पर केंद्रित एक बहु-विषयक केंद्र शुरू करें।

माइक्रोसॉफ्ट:

माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्य नडेला Indian-Origin CEO Satya Nadella ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एआई और भारतीय जीवन पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव पर चर्चा की।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट ने भारत के स्टार्टअप और डेवलपर पारिस्थितिकी तंत्र India's Startup and Developer Ecosystem के महत्व और जीवंतता को स्वीकार किया और देश में तकनीकी विकास को सक्षम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

जुगलबंदी, एक सरकार-केंद्रित चैटबॉट पिछले महीने भारत में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लॉन्च किया गया था।

पाठ और भाषण-आधारित प्लेटफ़ॉर्म घरेलू AI4भारत भाषा मॉडल और Azure ओपन AI सेवा द्वारा संचालित बहुभाषी प्रतिक्रियाएँ प्रदान करता है।