वित्त वर्ष 2023 में भारत से सामानों का निर्यात बढ़कर 447 अरब डॉलर हो गया, साल-दर-साल 6 प्रतिशत की वृद्धि - पीयूष गोयल

Share Us

467
वित्त वर्ष 2023 में भारत से सामानों का निर्यात बढ़कर 447 अरब डॉलर हो गया, साल-दर-साल 6 प्रतिशत की वृद्धि - पीयूष गोयल
07 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल Minister Shri Piyush Goyal ने घोषणा की कि वित्त वर्ष 23 में भारत का माल निर्यात 447 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो वित्त वर्ष 22 में 442 अरब डॉलर था। यह निर्यात में 6% की साल-दर-साल वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, वित्त वर्ष 23 में सेवा निर्यात $ 320 बिलियन से अधिक होने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 22 में $ 254 बिलियन से अधिक है।

वाणिज्य विभाग अंतिम रूप से संकलित करता है, और प्रत्येक माह की 15 तारीख को आंकड़े जारी करता है। श्री गोयल ने यह समाचार इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस की रिपोर्ट के लॉन्च के दौरान साझा किया, जिसका शीर्षक था "एक्सप्रेस डिलीवरी सर्विसेज सपोर्टिंग द जर्नी टूवार्ड्स इंडिया इन 2047।" रिपोर्ट ने सरकार से एक्सप्रेस डिलीवरी Express Delivery और सामान्य कार्गो के बीच खेल के मैदान को समतल करते हुए व्यापार सुविधा संबंधी सुधारों में तेजी लाने का आग्रह किया।

एक्सप्रेस डिलीवरी सेवा क्षेत्र Express Delivery Service Area जो उत्पादों और दस्तावेजों की एकीकृत डोर-टू-डोर डिलीवरी Door-to-Door Delivery प्रदान करता है, व्यवसायों को विशेष रूप से छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं Global Value Chains से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत का ईडीएस उद्योग EDS Industry of India विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले बाजारों में से एक है, जिसमें 15.8% चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर है, जो 2020 में 5.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

इस वृद्धि के पीछे प्रमुख चालकों में मध्य वर्ग का विस्तार डिजिटलीकरण Extension Digitization के लिए सरकारी समर्थन, जीएसटी रोलआउट GST Rollout, पीएम गति शक्ति के तहत लॉजिस्टिक्स Logistics under PM Gati Shakti पर ध्यान राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति National Logistics Policy और एमएसएमई को डिजिटल प्लेटफॉर्म Digital Platform for MSME पर लाने के लिए सरकार की पहल शामिल हैं।

अंतिम संख्या $ 765 बिलियन के करीब होगी। मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर हम वास्तव में $ 772 बिलियन तक जाते हैं, जिसे हमने 2030 तक $ 2 ट्रिलियन के निर्यात के लिए रोड मैप बनाते समय लगाया था। श्री गोयल ने कहा कि यदि डेटा 772 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाता है, तो 2030 तक निर्यात में 2 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को तदनुसार संशोधित किया जाएगा।

तेजी से बढ़ते ईडीएस क्षेत्र से प्रेरित भारत के व्यापारिक निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि, वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं के साथ देश के बढ़ते एकीकरण और लक्षित नीतिगत पहलों Integration and Targeted Policy Initiatives के माध्यम से एसएमई और एमएसएमई का समर्थन करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। जैसा कि भारत 2030 तक निर्यात में $ 2 ट्रिलियन के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य की दिशा में काम करता है, व्यापार सुविधा सुधारों, डिजिटलीकरण और रसद पर देश का ध्यान स्थायी आर्थिक विकास Economic Development और विकास को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण रहेगा।