Goldman Sachs: गोल्डमैन सैक्स को आशंका, नए वर्ष में विकास दर घटने का अनुमान

Share Us

288
Goldman Sachs: गोल्डमैन सैक्स को आशंका, नए वर्ष में विकास दर घटने का अनुमान
22 Nov 2022
min read

News Synopsis

Goldman Sachs: नए वर्ष में भारत की विकास दर new year में गिरावट देखने को मिल सकती है। यह आशंका इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और वित्तीय सेवा प्रदाता investment banking and financial services provider कंपनी गोल्डमैन सैक्स ने जताई है। देश की विकास दर india's growth rate को लेकर कंपनी का मानना है कि वर्ष 2023 में भारत की जीडीपी gdp यानी विकास दर घटकर 5.9 फीसदी हो जाएगी।

वहीं, मौजूदा वित्तीय वर्ष में इसके 6.9 फीसदी की रफ्तार से बढ़ने की उम्मीद है। इसके साथ ही गोल्डमैन सैक्स  goldman sachs की ओर से यह भी कहा गया है कि वर्ष 2023 की दूसरी छमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था indian economy में एक बार फिर गति लौट सकती है।

गोल्डमैन सैक्स के आर्थशास्त्रियों economists ने अपनी ताजा रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया है कि कोरोना महामारी corona pandemic के बाद अर्थव्यवस्था में जो तेजी आई है, वह आने वाले वर्ष की पहली छमाही में धीमी पड़ सकती है। महंगाई पर नियंत्रण के लिए केंद्रीय बैक central bank ने ब्याज दरों में में जो बढ़ोतरी की है उसका असर भी वस्तुओं की कीमतों और मांग prices and demand में गिरावट के रूप में पड़ता दिखेगा।

ऐसे में आने वाले वर्ष की पहली छमाही में विकास दर में सुस्ती दर्ज की जा सकती है। जबकि गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में आर्थव्यवस्था में एक बार फिर तेजी लौटेगी।