Gold price: 62000 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है सोना, निवेश का अच्छा समय!

Share Us

532
Gold price: 62000 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है सोना, निवेश का अच्छा समय!
05 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

Gold price: वर्तमान में वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच देश में वेडिंग सीजन Wedding season शुरू हो चुका है। 14 दिसंबर तक चलने वाले शादियों के सीजन में सोने की मांग Gold demand बनी हुई है। मौजूदा वैश्विक और घरेलू हालातों Global and domestic conditions की वजह से आगे भी इसमें तेजी रहने का अनुमान जताया जा रहा है। कमोडिटी विशेषज्ञों Commodity experts का कहना है कि यह सोने में निवेश करने का अच्छा मौका है, क्योंकि अगले साल तक घरेलू बाजार में पीली धातु यानी सोने की कीमत Gold price 62,000 के स्तर पर पहुंच सकती है।

अभी यह 54,000 के आसपास है। वहीं अमेरिका में खुदरा महंगाई दर US retail inflation में नरमी और नौकरियों के आंकड़ों Jobs data में सुधार को देखते हुए वहां के केंद्रीय बैंक यानी फेडरल रिजर्व Federal Reserve ने आक्रामक रुख के बजाय ब्याज दरों में धीमी गति से बढ़ोतरी करने की ओर इशारा दिया है। डॉलर सूचकांक Dollar index 114 से गिरकर 104 के स्तर पर आ गया है। भू-राजनीतिक तनाव Geopolitical tensions चरम पर है। मंदी की आशंका के बीच दुनियाभर में महंगाई लगातार बढ़ रही है। इन वजहों से सोने में तेजी दिख रही है और आगे भी बनी रहेगी। वहीं कमोडिटी विशेषज्ञों का कहना है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष Russia-Ukraine conflict और भू-राजनीतिक तनाव से दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया।

इससे सोने सहित अन्य जिंसों की कीमतों में तेजी आई और निवेशकों में सुरक्षित साधन के रूप में पीली धातु की मांग बढ़ी। यही वजह है कि बीते धनतेरस Dhanteras सिर्फ एक दिन में देश में 39 टन सोना बिका और यह मांग अब भी बनी हुई है। अनुमान है कि 14 दिसंबर तक चलने वाले शादियों के सीजन में 1.50 लाख करोड़ रुपए तक का सोना बिक सकता है। इस दौरान करीब 32 लाख शादियां होनी हैं। वहीं दूसरी तरफ विश्व स्वर्ण परिषद World Gold Council के मुताबिक, दुनियाभर के केंद्रीय बैंक लगातार सोना खरीद रहे हैं। इससे पीली धातु की मांग इस साल सितंबर तक 28 फीसदी बढ़कर 1,181 टन पहुंच गई।

 

07 Oct 2022

Last update

Gold Price: सोना होगा और महंगा, त्योहारी सीजन में खरीदारी पर नहीं पड़ेगा असर
 

अभी हाल के दिनों में कीमती धातु Precious Metals कहे जाने वाले सोने की कीमतों मेें गिरावट देखने को मिली थी। वहीं अब पिछले पांच कारोबारी सत्रों Trading Sessions में उछाल के बाद सोने की कीमतें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं। इसकी प्रमुख वजह सोने के कम आयात के अलावा चीन और तुर्किये China & Turkey हैं। जबकि, बढ़ी कीमतों का असर त्योहारी सीजन China & Turkey में सोने की खरीदारी पर नहीं पड़ेगा। दरअसल, भारत में सोने की ज्यादातर आपूर्ति आईसीबीसी स्टैंडर्ड बैंक ICBC Standard Bank, जेपी मॉर्गन और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक JP Morgan and Standard Chartered Bank करते हैं।

ये त्योहारी सीजन में ज्यादा सोना मंगाकर अपने पास रख लेते हैं। जबकि, कम प्रीमियम मिलने की वजह से ये बैंक भारत की सोने की आपूर्ति में कटौती कर रहे हैं। वे ज्यादा कीमत के लिए चीन व तुर्किये को सोना बेच रहे हैं। ऐसे में त्योहारी सीजन में देश में सोने की कमी से कीमतों में तेजी आ सकती है। केडिया एडवाइजरी Kedia Advisory के निदेशक अजय केडिया Ajay Kedia ने अपने बयान में कहा है कि, आपूर्ति में कटौती और आयात में कमी से सोने की कीमतें अभी के 52,000 से बढ़कर दिवाली तक 53,000 तक पहुंच सकती हैं।

इसके बावजूद पीली धातु यानी सोने के दाम Gold Rate 2020 के मुकाबले करीब 3,000 कम ही रहेंगे। उस समय सोना 56,000 के स्तर पर था। इसके अलावा, धनतेरस और दिवाली जैसे त्योहारी सीजन में लोग सोना खरीदना शगुन मानते हैं। इन वजहों से खरीदारी पर खास असर नहीं दिखेगा।