इतने महीनों में 6 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना, जानिए वर्तमान कीमत

Share Us

353
इतने महीनों में 6 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना, जानिए वर्तमान कीमत
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

दुनिया में बढ़ती महंगाई Inflation से कई देशों की अर्थव्यवस्था Economy पर बुरा प्रभाव पड़ा है। वहीं अमेरिका में लगातार बढ़ रही महंगाई देखकर पूरी दुनिया के निवेशक Investors निवेश करने में सावधानी बरत रहे हैं। पिछले हफ्ते अमेरिका में महंगाई को जो आंकड़े जारी किए गए वे अनुमान से कहीं ज्यादा खराब निकले। महंगाई ये आंकड़े सामने आने के बाद इस बहस ने जोड़ पकड़ लिया है कि फेडरल रिजर्व Federal Reserve इस सप्ताह ब्याज दरों को बढ़ा सकता है। इस कारण निवेशक अन्य माध्यमों के बजाय डॉलर में निवेश करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। डॉलर में निवेशकों की दिलचस्पी सोने की कीमतों पर प्रतिकूल असर डाल रही है। इसके साथ ही घरेलू बाजार Domestic Market में सोने की मांग में कमी के कारण भी सोना कमजोर होता नजर आ रहा है।

इंडियन मार्केट में सोने की कीमतों में पिछले एक हफ्ते के दौरान ही लगभग 1500 रुपए यानी लगभग 3 प्रतिशत तक की कमी आ गई है। दुनियाभर के बाजार में सोने के भाव में कमजोरी दिख रही है। यूएस गोल्ड स्पाॅट की कीमतों में पिछले कारोबारी दिन लगभग 1667.85 डॉलर (0.42%) प्रति औंस की कमी देखने को मिली। सोने के साथ चांदी की कीमतों Silver Prices में भी नरमी है। स्पॉट सिल्वर Spot Silver के भाव भी कमजोर दिखे। स्पाॅट सिल्वर 0.22 फीसदी कम होकर 19.36 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। वहीं ग्लोबल मार्केट के कारोबारी हलचल का असर देश के सर्राफा बाजार पर भी पड़ रहा है।

देश में सोने की कीमतों में गिरावट का रुख जारी है। अक्टूबर एक्सपायरी वाली एमसीएक्स गोल्ड फ्यूचर MCX Gold Futures 0.38 फीसदी की गिरावट के साथ 49,190 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर कारोबार कर रहा है। वहीं दिसंबर एक्सपायरी वाली सिल्वर फ्यूचर में 0.13 प्रतिशत की मामूली तेजी है। यह फिलहाल 56,796 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। बीते छह महीने में औसत रूप से देखा जाए तो सोना 6 हजार रुपए प्रति दस ग्राम की कमजोरी के साथ कारोबार करता नजर आया।