News In Brief Auto
News In Brief Auto

Gogoro ने भारत में बैटरी स्वैपिंग इकोसिस्टम और क्रॉसओवर स्मार्टस्कूटर का अनावरण किया

Share Us

258
Gogoro ने भारत में बैटरी स्वैपिंग इकोसिस्टम और क्रॉसओवर स्मार्टस्कूटर का अनावरण किया
13 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

शहरों के लिए टिकाऊ गतिशीलता समाधान सक्षम करने वाले बैटरी-स्वैपिंग इकोसिस्टम में वैश्विक प्रौद्योगिकी नेता गोगोरो इंक Gogoro Inc ने भारत में अपने बैटरी स्वैपिंग इकोसिस्टम और स्मार्टस्कूटर की तत्काल उपलब्धता की घोषणा की। कंपनी ने अपने पहले भारत-निर्मित स्मार्टस्कूटर क्रॉसओवर GX250 का भी अनावरण किया।

शुरुआत में दिल्ली और गोवा में बी2बी ग्राहकों के लिए उपलब्ध कंपनी की योजना 2024 की पहली छमाही में मुंबई और पुणे में शुरू करने की है, 2024 की दूसरी तिमाही में उपभोक्ता उपलब्धता के साथ।

गोगोरो के संस्थापक और सीईओ होरेस ल्यूक Horace Luke Founder and CEO of Gogoro ने कहा "हम वैश्विक शहरी परिवहन परिदृश्य में एक नाटकीय बदलाव के शिखर पर हैं, और 250 मिलियन से अधिक मोपेड और मोटरसाइकिलों के साथ भारत टिकाऊ उपभोक्ता और बी2बी परिवहन में बदलाव का नेतृत्व करने के लिए अच्छी स्थिति में है। गोगोरो क्रॉसओवर सीरीज़ में वह सब कुछ शामिल है, जिसके लिए हमारा ब्रांड खड़ा है, और नया भारत-निर्मित क्रॉसओवर GX250 अधिक बैठने की जगह, अधिक स्टोरेज और बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ भारत में सवारों के लिए अनुकूलित है।

गोगोरो क्रॉसओवर सीरीज:

क्रॉसओवर श्रृंखला एक पुन: डिज़ाइन किए गए ऑल-टेरेन फ्रेम पर बनाई गई है, जो विभिन्न प्रकार की भंडारण, सवारी और अनुकूलन क्षमताओं की पेशकश करते हुए बढ़ी हुई कठोरता और आराम को सक्षम बनाती है। क्रॉसओवर भारत में तीन मॉडलों में उपलब्ध होगा, क्रॉसओवर जीएक्स250, क्रॉसओवर 50 और क्रॉसओवर एस। क्रॉसओवर जीएक्स250 आज क्रॉसओवर 50 और क्रॉसओवर एस के साथ 2024 में तुरंत उपलब्ध है।

क्रॉसओवर GX250:

भारत के महाराष्ट्र में निर्मित क्रॉसओवर GX250 गोगोरो का पहला भारत निर्मित स्मार्टस्कूटर है। क्रॉसओवर GX250 भारत-विशिष्ट सुविधाओं को एकीकृत करते हुए गोगोरो के नए क्रॉसओवर स्मार्टस्कूटरों में से सर्वश्रेष्ठ को कैप्चर करता है, जो भारत में गोगोरो पायलट राइडर्स ने अनुरोध किया था।

नई ऑल-टेरेन चेसिस:

विभिन्न सड़क स्थितियों के लिए अनुकूलित क्रॉसओवर GX250 एक नव विकसित ऑल-टेरेन फ्रेम को अपनाता है, जो बेहतर ताकत और स्थिरता के लिए बढ़ी हुई कठोरता प्रदान करता है। नया फ्रेम 176 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस भी प्रदान करता है, जो गोगोरो के वर्तमान वाहन लाइनअप में सबसे अधिक है।

प्रदर्शन और आसान नियंत्रण:

क्रॉसओवर GX250 2.5 किलोवाट डायरेक्ट ड्राइव का उपयोग करता है, जो 60+kph की शीर्ष गति और 111 किमी की प्रमाणित रेंज प्रदान करता है। क्रॉसओवर GX250 का नया फ्रेम डिज़ाइन सस्पेंशन सिस्टम के स्थायित्व को काफी बढ़ाता है, और आराम और स्थिरता पर जोर देते हुए बड़े भार को समायोजित करता है।

लचीली कार्गो क्षमता:

विभिन्न सवारी परिदृश्यों के अनुकूल डिज़ाइन किया गया, क्रॉसओवर GX250 यात्री सवारी स्थान के साथ-साथ एक नए माउंटिंग पॉइंट विस्तार सिस्टम के साथ पर्याप्त भंडारण विकल्प प्रदान करता है, जिसमें 26 लॉकिंग पॉइंट शामिल हैं। प्लेटफ़ॉर्म डिज़ाइन हेडलाइट, पैर, सीट और रियर कार्गो स्पेस सहित चार कार्गो क्षेत्रों का लाभ उठाने की क्षमता के साथ क्रॉसओवर GX250 अधिकांश भंडारण आवश्यकताओं को आसानी से समायोजित कर सकता है। और अधिक सामान ले जाने के लिए आवश्यकतानुसार कार्गो भंडारण जोड़ने के लिए पीछे की सीट को पलटा या हटाया जा सकता है।

भारत के इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी ने भारत के लिए क्रॉसओवर GX250 को प्रमाणित किया। गोगोरो भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक द्वारा मान्यता प्राप्त पहला विदेशी दो-पहिया OEM बन गया, जिसने अपने EV वित्तपोषण कार्यक्रमों के लिए क्रॉसओवर GX250 का हकदार बनाया।

“गोगोरो को विशिष्ट रूप से वाहन ईंधन भरने के लिए एक बुद्धिमान बैटरी स्वैपिंग पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना करके, जो सुरक्षित, स्केलेबल और खुला है, घनी आबादी वाले शहरों में टिकाऊ ऊर्जा के लिए बड़े पैमाने पर बाजार में बदलाव लाने के लिए बनाया गया था। भारत में गोगोरो बैटरी स्वैपिंग, स्मार्टस्कूटर और प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण मांग रही है, और हम विभिन्न भागीदारों के साथ व्यावसायिक रूप से लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं, होरेस ल्यूक ने कहा। 

कमर्शियल साझेदारी:

जैसे-जैसे भारत में अधिक से अधिक व्यवसाय टिकाऊ परिवहन की आवश्यकता को अपनाते हैं, उन्हें लॉजिस्टिक्स, डिलीवरी बेड़े और टैक्सी सेवाओं के लिए नए गतिशीलता समाधानों की आवश्यकता होती है, जो न केवल गैस से चलने वाले वाहनों के लिए सबसे अच्छा विकल्प प्राप्त करते हैं, बल्कि विशिष्ट बाजार और उद्योग की जरूरतों के लिए भी उपयुक्त होते हैं। गोगोरो सेकंडों में स्वैप एंड गो बैटरी स्वैपिंग की पेशकश करता है, जो सुरक्षित, विश्वसनीय और हमेशा उपलब्ध है, जबकि टेथर्ड इलेक्ट्रिक चार्जिंग के लिए अभी भी समर्पित पार्किंग और चार्ज समय की आवश्यकता होती है, जो राइडर की उपलब्धता और आय को कम करता है। गोगोरो इस क्षेत्र में तीन मुख्य व्यावसायिक श्रेणियों में विभिन्न साझेदारों के साथ काम कर रहा है।

व्यवसाय और फ्लीट ऑपरेटर्स: गोगोरो बड़े और छोटे साझेदारों के साथ काम करना जारी रखता है, ताकि टिकाऊ डिलीवरी कंपनियों को सक्षम किया जा सके, जैसे कि जिप इलेक्ट्रिक और लॉजिस्टिक्स बेड़े और गोगोरो बैटरी स्वैपिंग और स्मार्टस्कूटर का उपयोग करने वाली टैक्सी सेवाएं, जिनमें पारंपरिक आईसीई वाहनों से संक्रमण भी शामिल है।

मोबिलिटी-ए-ए-सर्विस (MaaS): गोगोरो FutureEV जैसे साझेदारों के साथ काम कर रहा है, ताकि गोगोरो के GoShare प्लेटफॉर्म के उपयोग सहित नए टिकाऊ व्यावसायिक अवसरों को सक्षम किया जा सके, जो सेवा के रूप में भिन्नात्मक और साझा गतिशीलता को सक्षम बनाता है।

टर्नकी सॉल्यूशन: गोगोरो एक संपूर्ण बैटरी स्वैपिंग इकोसिस्टम और भारत में बने स्मार्टस्कूटर को नेपाल में नेबुला एनर्जी जैसे नए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तैनात करने के लिए व्यापार भागीदारों के साथ काम करता है।

Zypp Electric के बारे में: Zypp Electric और Gogoro अपनी दीर्घकालिक साझेदारी जारी रख रहे हैं, जो एक सफल B2B साझेदारी के साथ शुरू हुई और Zypp Electric के बेड़े कार्यक्रम में Gogoro के एकीकरण के साथ जारी है।

FutureEV के बारे में: FutureEV विशेष रूप से गोगोरो बैटरी स्वैपिंग और स्मार्टस्कूटर का उपयोग करके भारतीय पर्यटन शहर गोवा में एक स्कूटर शेयरिंग सेवा शुरू कर रहा है। कंपनी 25 दिसंबर 2023 को एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेगी, जिसका वाणिज्यिक लॉन्च 2024 की पहली तिमाही में होने की उम्मीद है। गोवा वाहन घनत्व में दुनिया में 15वें स्थान पर है, और सालाना 8.5 मिलियन से अधिक पर्यटकों के साथ यह अनिवार्य होगा कि सभी नए पर्यटक वाहन, रेंट-ए-कैब और रेंट-ए-बाइक जनवरी 2024 से इलेक्ट्रिक हो जाएंगे।

नेबुला एनर्जी के बारे में: एमजी ग्रुप (नेपाल) की सहायक कंपनी गोगोरो नेपाल में बैटरी स्वैपिंग और स्मार्टस्कूटर शुरू करने के लिए नेबुला एनर्जी के साथ भी साझेदारी कर रही है। नेबुला एनर्जी एमजी ग्रुप की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो एक नया ऊर्जा उद्यम है, जो पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ और ऊर्जा स्वतंत्र नेपाल की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

गोगोरो बैटरी स्वैपिंग:

गोगोरो के पारिस्थितिकी तंत्र के केंद्र में एक खुला और इंटरऑपरेबल बैटरी स्वैपिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जिसे इस साल की शुरुआत में गाइडहाउस इनसाइट्स द्वारा दुनिया में हल्के शहरी वाहनों के लिए अग्रणी बैटरी स्वैपिंग कंपनी के रूप में मान्यता दी गई थी। गोगोरो बैटरी स्वैपिंग स्वैपेबल बैटरी ईंधन भरने की एक नई पीढ़ी है, जो स्मार्ट, सुरक्षित है, और सवारों, व्यवसायों और समुदायों के लिए गतिशील और बहुमुखी होने के लिए लगातार खुद को अनुकूलित कर रही है। भारत के इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी ने भारत के लिए गोगोरो की स्मार्ट बैटरी को प्रमाणित किया। ताइवान में गोगोरो नेटवर्क लगभग 600,000 सवारियों का समर्थन करता है, और 2,500 से अधिक स्थानों पर 12,000 बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों के नेटवर्क के माध्यम से 1.3 मिलियन से अधिक स्मार्ट बैटरी प्रचलन में है। 400,000 से अधिक दैनिक बैटरी स्वैप और अब तक 510 मिलियन से अधिक कुल बैटरी स्वैप के साथ गोगोरो बैटरी स्वैपिंग ने 2015 में लॉन्च होने के बाद से 785,000 टन से अधिक CO2 बचाया है।