News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गोदरेज कंज्यूमर तमिलनाडु, मध्य प्रदेश में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए 900 करोड़ का निवेश करेगा

Share Us

597
गोदरेज कंज्यूमर तमिलनाडु, मध्य प्रदेश में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए 900 करोड़ का निवेश करेगा
08 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

एफएमसीजी प्रमुख गोदरेज कंज्यूमर FMCG Major Godrej Consumer ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत में बिक्री में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि वॉल्यूम वृद्धि में 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

मुंबई स्थित कंपनी ने घोषणा की कि वह तमिलनाडु और मध्य प्रदेश Tamil Nadu and Madhya Pradesh में एक नई विनिर्माण साइट स्थापित करने के लिए 900 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय का निवेश करने की योजना बना रही है।

कंपनी की योजना अगले 18-36 महीनों में इस अतिरिक्त निवेश के साथ होम और पर्सनल केयर श्रेणियों Home & Personal Care Categories में लगभग 20 प्रतिशत क्षमता जोड़ने की है।

एफएमसीजी दिग्गज के घरेलू देखभाल और घरेलू कीटनाशक व्यवसाय Home Care and Household Insecticide Business ने पहली तिमाही में दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की।

जीसीपीएल के पर्सनल केयर कारोबार Personal Care Business of GCPL में 2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो 1,109 करोड़ रुपये रही। इसके अलावा पर्सनल वॉश श्रेणी ने उच्च-एकल-अंकीय वॉल्यूम वृद्धि और कम-एकल-अंकीय मूल्य वृद्धि प्रदान की क्योंकि कम इनपुट लागत का लाभ उपभोक्ताओं को दिया गया, कंपनी ने कहा।

कंपनी ने कहा किशोरावस्था में 2 साल की सीएजीआर के साथ उच्च आधार पर बालों का रंग मध्य-एकल अंकों में बढ़ा। सभी प्रारूपों में स्थिर प्रदर्शन के कारण विकास हुआ।

भारत में वॉल्यूम-संचालित श्रेणी विकास की अपनी रणनीति पर कायम रहना जारी रखा और 10% की दोहरे अंकों की वॉल्यूम वृद्धि प्रदान की। यह प्रदर्शन व्यापक था, जिसमें होम केयर ने दोहरे अंकों की वॉल्यूम वृद्धि और मध्य में पर्सनल केयर प्रदान की। गोदरेज कंज्यूमर एमडी और सीईओ सुधीर सीतापति Godrej Consumer MD & CEO Sudhir Sitapati ने कहा।

उन्होंने कहा कि मूल्य वृद्धि मात्रा वृद्धि से कम रही क्योंकि कंपनी ने कम इनपुट लागत का लाभ अपने उपभोक्ताओं को दिया।

पिछले साल की गई संरचनात्मक पहलों के कारण इंडोनेशिया में कंपनी के कारोबार में स्थिर मुद्रा के संदर्भ में बिक्री में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

जहां तक अफ्रीका, अमेरिका और मध्य पूर्व में उनके व्यवसाय का सवाल है, क्लस्टर ने स्थिर मुद्रा के संदर्भ में 16% की बिक्री वृद्धि प्रदान की।

एमडी और सीईओ ने कहा "हम अपने ब्रांडों में स्वस्थ निवेश और लाभप्रदता में सुधार के साथ-साथ मात्रा आधारित विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"