गोदरेज कंज्यूमर 2,825 करोड़ रुपये में रेमंड के कंज्यूमर केयर बिजनेस का अधिग्रहण करेगी

Share Us

925
गोदरेज कंज्यूमर 2,825 करोड़ रुपये में रेमंड के कंज्यूमर केयर बिजनेस का अधिग्रहण करेगी
27 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स Godrej Consumer Products ने 27 अप्रैल को पुष्टि की कि वह रेमंड के कंज्यूमर केयर बिजनेस Raymond's Consumer Care Business को 2,825 करोड़ रुपये में ऑल-कैश डील में खरीदेगी।

सौदा 10 मई तक पूरा होने की उम्मीद है।

मनीकंट्रोल ने आज पहले बताया था, कि गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स द्वारा रेमंड Raymond by Godrej Consumer Products के उपभोक्ता देखभाल व्यवसाय के अधिग्रहण की घोषणा करने की संभावना है।

रेमंड कंज्यूमर केयर लिमिटेड Raymond Consumer Care Limited भारत में डिओडोरेंट्स और सेक्सुअल वेलनेस श्रेणियों में अग्रणी कंपनी है। कंपनी ने कहा कि एफएमसीजी व्यवसाय गोदरेज कंज्यूमर को पार्क एवेन्यू, केएस, कामसूत्र और प्रीमियम के ट्रेडमार्क Trademark के साथ मंदी की बिक्री के माध्यम से बेचा जा रहा है।

अधिग्रहण पर टिप्पणी करते हुए जीसीपीएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुधीर सीतापति Managing Director & CEO Sudhir Sitapati ने कहा यह अधिग्रहण हमें अपने व्यापार पोर्टफोलियो और विकास रणनीति को कम-प्रवेशित श्रेणियों के साथ पूरक करने की अनुमति देता है, जो विकास के लंबे रनवे की पेशकश करते हैं।

रेमंड पार्क एवेन्यू और कामसूत्र Raymond Park Avenue and Kamasutra जैसे ब्रांडों के साथ डिओडोरेंट और यौन कल्याण श्रेणियों में एक प्रमुख खिलाड़ी है। समान उभरते बाजारों की तुलना में भारत में कम प्रति व्यक्ति खपत को देखते हुए इन श्रेणियों में दोहरे अंकों में बहु-दशक की वृद्धि देने की क्षमता है। प्रति व्यक्ति भारत में डिओडोरेंट्स की प्रति व्यक्ति खपत इंडोनेशिया Indonesia की तुलना में 0.4 गुना, ब्राजील की तुलना में 0.05 गुना और संयुक्त राज्य अमेरिका United States of America की तुलना में 0.04 गुना है। हम अपने व्यवसाय के साथ महत्वपूर्ण एकीकरण तालमेल को अनलॉक करके इस क्षमता का निर्माण करने के लिए तत्पर हैं।

इसके अलावा रेमंड ग्रुप के ग्रुप वाइस-चेयरमैन अतुल सिंह Group Vice-Chairman Atul Singh ने कहा उपभोक्ताओं की याद में इन ब्रांडों को सबसे आगे लाने के बाद हमारा मानना है, कि गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स Godrej Consumer Products इन ब्रांडों के विकास को आगे बढ़ाने के लिए अपेक्षित प्रोत्साहन प्रदान करेंगे।

इस बीच सौदे की प्रत्याशा में 27 अप्रैल को रेमंड के शेयर बीएसई पर 6.55 प्रतिशत बढ़कर 1,717.35 रुपये पर बंद हुए, जबकि गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स 2.35 प्रतिशत गिरकर 953.20 रुपये पर बंद हुआ। दोनों कंपनियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस दिन में बाद में होनी है।

रेमंड कंज्यूमर केयर रेमंड लिमिटेड Raymond Consumer Care Raymond Limited की एक सहयोगी कंपनी है, जो एक ब्रांडेड कपड़ा और रियल एस्टेट Branded Clothing and Real Estate कंपनी है। रेमंड लिमिटेड Raymond Limited के पास उपभोक्ता देखभाल व्यवसाय का 47 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है, जिसमें पार्क एवेन्यू और कामसूत्र ब्रांड हैं, और पिछले वित्त वर्ष में इसकी वार्षिक बिक्री 522 करोड़ रुपये थी।

अपनी FY22 वार्षिक रिपोर्ट में कंपनी ने कहा कि केमिस्ट चैनल आधुनिक व्यापार और ई-कॉमर्स Chemist Channel Modern Business & E-Commerce में मजबूत पहुंच के साथ 6,50,000 से अधिक खुदरा दुकानों में उसकी उपस्थिति है। रेमंड कंज्यूमर केयर की औरंगाबाद, महाराष्ट्र में प्रति वर्ष 40 करोड़ की क्षमता वाली एक कंडोम निर्माण सुविधा भी है।

दूसरी ओर गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक्सेसिबिलिटी Godrej Consumer Products Accessibility, ब्रांड प्रासंगिकता और सैंपलिंग का निर्माण करके श्रेणी के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके हेयर कलर क्रीम और एयर फ्रेशनर Hair Color Cream and Air Freshener के छोटे पैक के परिणामस्वरूप बाजार में हिस्सेदारी बढ़ी है।

गोदरेज कंज्यूमर के पास पहले से ही पर्सनल केयर उत्पाद हैं, लेकिन अगर अधिग्रहण होता है, तो यह यौन कल्याण में भी कंपनी के प्रवेश को चिह्नित करेगा।