News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गोदरेज एग्रोवेट तेलंगाना में इंटीग्रेटेड पाम ऑयल कॉम्प्लेक्स स्थापित करेगी

Share Us

361
गोदरेज एग्रोवेट तेलंगाना में इंटीग्रेटेड पाम ऑयल कॉम्प्लेक्स स्थापित करेगी
02 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड Godrej Agrovet Limited के ऑयल पाम बिजनेस वर्टिकल ने घोषणा की कि कंपनी ने तेलंगाना में इंटीग्रेटेड पाम ऑयल कॉम्प्लेक्स Integrated Palm Oil Complex in Telangana स्थापित करेगी।

तेलंगाना के खम्मम जिले में इंटीग्रेटेड पाम तेल इकाई में 300 करोड़ के निवेश के लिए गोदरेज एग्रोवेट की स्थापना की जाएगी, इसमें कच्चे पाम तेल मिल के साथ-साथ निकट भविष्य में एक रिफाइनरी स्थापित करने का प्रावधान भी शामिल होगा। कंपनी के पास ऑयल पाम व्यवसाय में तीन दशकों से अधिक की विशेषज्ञता है।

गोदरेज एग्रोवेट ने कहा कि कंपनी बीज उत्पादन और अनुसंधान इकाई के अलावा प्रति वर्ष 7 लाख पौधों की क्षमता वाली एक नर्सरी भी स्थापित करेगी।

तेलंगाना के महत्वाकांक्षी ऑयल पाम मिशन Oil Palm Mission का लक्ष्य राज्य भर में 20 लाख एकड़ जमीन को खेती के तहत लाना है। यह मिशन 5 लाख से अधिक किसान परिवारों की आय में सुधार करेगा, और साथ ही देश में खाद्य तेलों की कमी को भी दूर करेगा। चावल का कटोरा होने के साथ-साथ तेलंगाना के नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास, उद्योग और वाणिज्य और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री केटी रामाराव KT Rama Rao Minister of Industry and Commerce and Information Technology ने कहा देश के लिए तेलंगाना भारत में सबसे बड़ा खाद्य तेल उत्पादक बनने के लिए तैयार है।

तेलंगाना के मंत्री ने कहा "हम इस प्रयास में गोदरेज एग्रोवेट जैसे मजबूत और विश्वसनीय भागीदार के साथ साझेदारी करके खुश हैं। ऑयल पाम क्षेत्र में उनकी विशेषज्ञता निश्चित रूप से हमें पीली क्रांति लाने के हमारे लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करेगी।"

गोदरेज एग्रोवेट भारत में एक बीज उद्यान स्थापित करेगा। यह बीज उद्यान 90,000 एकड़ क्षेत्र में रोपण के लिए बीज प्रदान कर सकता है, और तेलंगाना राज्य को ऑयल पाम वृक्षारोपण के लक्ष्य हासिल करने में मदद करेगा।

गोदरेज एग्रोवेट के प्रबंध निदेशक बलराम सिंह यादव Balram Singh Yadav Managing Director Godrej Agrovet ने कहा "हम एक इको-सिस्टम बनाने और हमें आने वाले समय में ऑयल पाम आयात पर निर्भरता कम करने की देश की यात्रा में योगदान करने का अवसर देने के लिए तेलंगाना सरकार के आभारी हैं।"

यह इंटीग्रेटेड पाम ऑयल कॉम्प्लेक्स Integrated Palm Oil Complex की स्थापना में अगले 3-4 वर्षों में 300 करोड़ का निवेश करेगा। देश भर में 65,000 हेक्टेयर पाम तेल की खेती के साथ गोदरेज एग्रोवेट ने 2027 तक खेती को 1.2 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

गोदरेज एग्रोवेट ने कहा कि उसे तेल पाम वृक्षारोपण के लिए तेलंगाना के संगारेड्डी जिले में लगभग 47,000 एकड़ भूमि आवंटित की गई थी।

तेलंगाना के कृषि और सहयोग विभाग (बागवानी और रेशम उत्पादन) द्वारा आवंटित, आवंटित क्षेत्र का उपयोग कंपनी द्वारा ऑयल पाम की खेती का विस्तार करने और प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने के लिए किया जाएगा।

तेलंगाना सरकार ने राज्य में पाम ऑयल की खेती को 20 लाख एकड़ तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। और 2023-24 के बजट में ऑयल पाम की खेती के लिए कुल 1,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और नंबर एक वनस्पति तेल आयातक है, और यह अपनी लगभग 60 प्रतिशत जरूरतों को आयात के माध्यम से पूरा करता है। इसका एक बड़ा हिस्सा पाम तेल और उसके डेरिवेटिव का है, जो इंडोनेशिया और मलेशिया से आयात किया जाता है।

भारत में तिलहन उत्पादन में वृद्धि हुई है, लेकिन उत्पादन इसकी खपत से पिछड़ गया है, जिसके परिणामस्वरूप आयात पर निर्भरता बनी हुई है।