गोवा जी20 प्रतिनिधियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगा

Share Us

511
गोवा जी20 प्रतिनिधियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगा
03 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

गोवा में जी20 शिखर सम्मेलन G20 Summit in Goa की पहली बैठक में कुछ ही सप्ताह शेष रह गए हैं, राज्य सरकार स्वास्थ्य आपात स्थिति और सुरक्षा व्यवस्था के खिलाफ रोकथाम और तैयारी सुनिश्चित करने के लिए सभी रास्ते तलाश रही है।


गोवा के जी20 के सचिव प्रोटोकॉल और नोडल अधिकारी संजीत रोड्रिग्स Secretary Protocol and Nodal Officer Sanjit Rodrigue ने कहा कि सरकार प्रबंधन के हर पहलू की खोज के साथ आगामी बैठकों की तैयारी जोरों पर चल रही है।

पूरे गोवा में हवाईअड्डों से लेकर G20 बैठकों के दौरान कवर किए जाने वाले मार्ग तक सब कुछ सजाया जा रहा है। हम हरियाली जोड़ रहे हैं, और हिस्सों को सुंदर बना रहे हैं। हम प्रतिनिधियों को अनुभव, रात्रिभोज और सांस्कृतिक के माध्यम से यहां आराम से रहने की कोशिश कर रहे हैं। 

प्रतिनिधियों को चिकित्सा कवर प्रदान करने से लेकर सभी स्थानों पर एक समर्पित टीम होने तक स्वास्थ्य विभाग Health Department ने इसकी योजना बनाई है।

हम दोनों के साथ तैयार हैं, प्रतिनिधियों के साथ-साथ स्थानों और हवाई अड्डों पर नामित टीमों के लिए एक चिकित्सा कवर डॉ केदार रायकर, नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत, डिजिटल इंडिया, डीएचएस जो वर्तमान में ओएसडी का पद संभाल रहे हैं।

चिकित्सा कवर में जीवन रक्षक एम्बुलेंस सेवाएं Life Saving Ambulance Services और अन्य चिकित्सा सुविधाएं शामिल होंगी।

उन्होंने आगे कहा कि गोवा मेडिकल कॉलेज Goa Medical College, स्वास्थ्य सेवा निदेशालय Directorate of Health Services और EMRI 108 के डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए इन बैठकों के लिए प्रशिक्षित और तैनात किया जाएगा।

डॉ रायकर ने कहा गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का उपयोग शल्य चिकित्सा और चिकित्सा आपात स्थितियों के साथ-साथ मरीजों के उपचार और मूल्यांकन के लिए किया जाएगा। हमने इस उद्देश्य के लिए आईसीयू सुविधा ICU Facility के साथ एक समर्पित वार्ड की पहचान की है।

साथ ही स्वास्थ्य विभाग हवाई अड्डे और अन्य स्थानों पर अन्य संक्रामक और संक्रामक बीमारियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए भी तैयार है।

तकनीकी रूप से उन्नत युग में स्वास्थ्य विभाग ने गोवा में डिजिटल स्वास्थ्य और तैयारियों में कुछ उल्लेखनीय बदलाव भी किए हैं, जिन्हें आने वाले प्रतिनिधियों को दिखाया जाएगा।

डॉ रायकर ने कहा स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणालियों के तहत हम उपचार के ऑफ़लाइन से ऑनलाइन मोड में स्विच करने के लिए PHC Corlim का प्रदर्शन कर रहे हैं। अस्पताल पंजीकरण काउंटर Hospital Registration Counter से सीधे प्रयोगशाला में जांच करवा रहे रोगी को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है।

प्रतिनिधि स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों, आपातकालीन देखभाल केंद्रों और बुजुर्ग देखभाल केंद्रों के साथ-साथ पीएचसी कोर्लिम, पीएचसी धरबंदोरा और पीएचसी अल्डोना में टेलीमेडिसिन, टेलीपरामर्श और ओपीडी में डायलिसिस केंद्रों का पता लगाने में भी सक्षम होंगे।

गोवा में बैठकों के दौरान डिजिटल होने और उपचार योजनाओं में सुधार की दिशा में नई पहल और राज्य के प्रयासों को प्रदर्शित किया जाएगा।

यह आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन Ayushman Bharat Digital Missioके राष्ट्रव्यापी रोलआउट के हिस्से के रूप में आता है, जिसकी घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2021 को की थी।

मिशन का उद्देश्य देश के डिजिटल स्वास्थ्य ढांचे Digital Health Framework को विकसित करना और स्वास्थ्य प्रणाली के विभिन्न हितधारकों के बीच डेटा साझा करना आसान बनाना है।

सुरक्षा के मोर्चे पर गोवा के पुलिस महानिदेशक जसपाल सिंह Director General of Police Jaspal Singh ने आश्वासन दिया है, कि गोवा में आने वाले प्रतिनिधियों के ठहरने के दौरान विभाग सभी सुरक्षा और सुरक्षा उपायों का पालन करेगा।

इसी तरह ओमवीर सिंह बिश्नोई, आईपीएस, गोवा पुलिस महानिरीक्षक, नोडल अधिकारी - जी20 ने कहा कि सभी सुरक्षा व्यवस्था तुरंत सुनिश्चित की जाएगी और नियोजित बैठकों से पहले होगी।

हमने पहले ही राज्य के डीजीपी के तहत एक अंतर-विभागीय सुरक्षा समन्वय बैठक आयोजित की है जिसमें सभी विभागों को शामिल किया गया था, और अंतिम सूची पर चर्चा की गई थी। मैंने होटलों और हवाई अड्डों के कर्मचारियों के साथ प्रबंधकीय बैठकें भी की हैं। स्थल कमांडर और दो अधिकारियों को दोनों हवाई अड्डों के लिए वेन्यू कमांडर के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है।

सभी हितधारकों के साथ अंतिम बैठक 13 अप्रैल को आयोजित की जाएगी ताकि इस कार्यक्रम के सभी विवरणों और प्रतिनिधियों के परिवहन का पता लगाया जा सके।

गोवा में अप्रैल से शुरू होने वाले आठवें जी20 शिखर सम्मेलन के हिस्से के रूप में अगले चार महीनों में राज्य में दो मंत्रिस्तरीय और छह अन्य बैठकें आयोजित की जाएंगी।

गोवा में पहली बैठक 17-19 अप्रैल को ग्रैंड हयात, बम्बोलिम-गोवा में आयोजित होने वाली है, और दूसरी स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों और प्रतिनिधियों की उपस्थिति होगी।