News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जीएमआर ने यूपी में 7,593 करोड़ का स्मार्ट मीटर अनुबंध हासिल किया

Share Us

717
जीएमआर ने यूपी में 7,593 करोड़ का स्मार्ट मीटर अनुबंध हासिल किया
24 Jul 2023
min read

News Synopsis

जीएमआर स्मार्ट बिजली वितरण कंपनी GMR Smart Electricity Distribution Company को उत्तर प्रदेश राज्य में स्मार्ट मीटरिंग परियोजना Smart Metering Project के कार्यान्वयन के लिए 7,593 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला है।

भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए संशोधित वितरण क्षेत्र योजना कार्यक्रम Revised Distribution Area Planning Program के तहत जीएमआर ग्रुप GMR Group की सहायक कंपनी जीएमआर पावर एंड अर्बन इंफ्रा लिमिटेड GMR Power & Urban Infra Limited ने बड़े पैमाने पर ऑर्डर हासिल किया। इस परियोजना का लक्ष्य दो वितरण कंपनियों अर्थात् दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड Dakshinanchal Vidyut Vitran Nigam Limited और पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड Purvanchal Vidyut Vitran Nigam Limited में 75.69 लाख प्रीपेड स्मार्ट मीटर Prepaid Smart Meter तैनात करना है, जो अपनी तरह के सबसे बड़े संयुक्त पैकेज ऑर्डर का प्रतिनिधित्व करता है।

स्मार्ट मीटर इंस्टॉलेशन Smart Meter Installation को रणनीतिक रूप से 22 जिलों में वितरित किया जाएगा, जिसमें वाराणसी, प्रयाग राज, आगरा, मथुरा और अलीगढ़ जैसे प्रमुख क्षेत्र शामिल होंगे।

जीएमआर समूह के ऊर्जा अध्यक्ष श्रीनिवास बोम्मिडाला Srinivas Bommidala Energy Chairman GMR Group ने उपलब्धि पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की और हरित और प्रौद्योगिकी-संचालित ऊर्जा उद्यमों में बदलाव के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने ग्राहक-केंद्रित विकास रणनीति पर जोर दिया जो इस नए प्रयास को आगे बढ़ाएगी और जीपीयूआईएल शेयरधारकों के लिए मूल्य बनाएगी। उन्होंने कहा यह परियोजना बिजली क्षेत्र में बी2सी कारोबार B2C Business in Power Sector में जीएमआर समूह के प्रवेश का प्रतीक है, जिससे उद्योग में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

परियोजना के व्यापक दायरे में उपभोक्ता परिसर और नेटवर्क स्तर पर वितरण ट्रांसफार्मर और फीडरों को शामिल करते हुए प्रीपेड स्मार्ट मीटर बुनियादी ढांचे के डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, कमीशनिंग, संचालन और रखरखाव शामिल है। परियोजना को DBFOOT मॉडल के तहत क्रियान्वित किया जाएगा और सेवा प्रावधान के एक दशक तक चलने की योजना है।

यह पर्याप्त अनुबंध जीत जीएमआर समूह की "एनर्जी 2.0" रणनीति के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो बिजली क्षेत्र में नए विकास क्षेत्रों की खोज पर केंद्रित है। जैसे ही परियोजना उड़ान भरती है, कंपनी इस क्षेत्र में आगे की पहल की उम्मीद करती है, जिससे बिजली उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत हो जाएगी।

उन्नत स्मार्ट मीटरिंग तकनीक Advanced Smart Metering Technology की तैनाती के साथ उत्तर प्रदेश बिजली वितरण परिदृश्य बढ़ी हुई दक्षता, बेहतर निगरानी और बेहतर उपभोक्ता सशक्तिकरण का गवाह बनने के लिए तैयार है।